दिल्ली समेत इन राज्यों में Heatwave का रेड अलर्ट; 2 दिन के भीतर राजस्थान में 15 की मौत

लोकसभा चुनाव के छठे चरण की वोटिंग आज यानी शनिवार को हो रही है। इस चरण में छह राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 58 सीटों पर मतदान हो रहा है। गर्म और चिलमिलाती मौसम के बीच दिल्ली के सात सीटों पर भी आज वोटिंग हो रही है। अब देखना यह है कि इस झुलसाने वाली गर्मी के बीच दिल्लीवालें वोट के लिए अपने घरों से कितना निकलते है।

दरअसल, आज (25 मई) को झुलसाने वाली गर्मी रहने के आसार है। मौसम विभाग ने आज राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए रेड अलर्ट के साथ भीषण गर्मी की चेतावनी जारी की है। पूर्वानुमान में जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गुजरात के कुछ हिस्सों में भी गर्मी की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है।

नौतपा का हुआ आगमन
बता दें कि 25 मई से नैतपा शुरू हो रहा है। इस दिन सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेगा। माना जाता है कि इन दिनों ज्यादा गर्मी पड़ती है। रोहिणी नक्षत्र में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी कम हो जाती है जिससे पृथ्वी पर सूर्य की किरणों की तपिश अधिक तेज हो जाती है। नौतपा 2 जून तक चलेगा।

अगले तीन दिनों तक इन राज्यों में चलेगी लू
25 मई के मौसम बुलेटिन के अनुसार, 27 मई तक जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में, 26 मई तक गुजरात में, 25 मई तक उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में और अगले तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश में लू चलने की संभावना है।

राजस्थान में गर्मी से हुई 15 की मौत
राजस्थान में पड़ रही झुलसती गर्मी अब जनलेना साबित हो रही है। यहां लू की चपेट में आने से लगभग 15 लोगों की मौत हो गई है। अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे बाड़मेर जिले में लगातार तीसरे दिन तापमान 48 डिग्री सेल्सियस से अधिक तक पहुंच गया।

कहां कितना है तापमान?

राज्यतापमान
राजस्थान 49.0
मध्य प्रदेश46.3
महाराष्ट्र45.8
गुजरात45.5
हरियाणा45.4
उत्तर प्रदेश43.8
पंजाब43.5
छत्तीसगढ़43.2

अगले 7 दिनों के दौरान यहां का मौसम रहेगा मस्त

उत्तर-पूर्वी राज्यों की बात करें तो अगले 7 दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना है। हालांकि, मौसम विभाग ने 25 मई को आंध्र प्रदेश में और  केरल में भारी बारिश का अनुमान जताया है। IMD ने केरल और माहे में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। 

Back to top button