यूपी में गर्मी का कहर लगातार जारी, अगले तीन दिनों तक नहीं मिलेगी राहत

उत्तर प्रदेश में दिनों दिन गर्मी का कहर बढ़ता जा रहा है। तेज धूप और लू के थपेड़ों से लोग परेशान है। गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल हो गया है। रविवार को 47.6 डिग्री के साथ प्रयागराज सबसे गर्म शहर रहा। सोमवार को पश्चिम से पूरब की ओर बह रही पछुआ हवा की औसत गति भी रविवार के मुकाबले 7.1 किमी से बढ़कर सोमवार को 9.1 किमी प्रति घंटा हो गई। जिस वजह से अभी प्रदेश में गर्मी से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं हौ। गर्मी के कहर से अब तक 119 लोगों की मौत हो चुकी है।

अभी और कहर बरपाएगी गर्मी
मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अभी 3 दिन तक और भीषण गर्मी अपना कहर बरपाएंगी। 19 जून से इसमें थोड़ी कमी देखे जाने संभावना जताई जा रही है। कल यानी सोमवार को भी प्रदेश में भीषण गर्मी का सितम जारी रहा। कानपुर समेत पूरे गंगा-यमुना के मैदान को झुलसा रहा है। लोग  पश्चिम बंगाल और बिहार के पूर्वी हिस्से में ठहरे मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। शनिवार को 10.1 किमी की औसत गति से चल रही पछुआ की रफ्तार जब रविवार को कम हुई तो मौसम वैज्ञानिकों को मानसून के यूपी की ओर खिसकने की उम्मीद सोमवार को नाउम्मीदी में बदल गई। सोमवार को कई जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से चार से नौ डिग्री तक ऊपर चला गया। जिससे लोग काफी परेशान हुए।

गर्मी में अब तक हुई 19 लोगों की मौत
जानकारी के मुताबिक, प्रदेश में गर्मी की वजह से अब तक 119 लोगों की मौत हो चुकी है। वाराणसी में हीट स्ट्रोक के कारण सोमवार देर रात तक 32 लोग की मौत हो गई। हालांकि चिकित्सक मौत के अलग-अलग कारण बता रहे हैं। उनका कहना है कि शारीरिक रूप से कमजोर व अस्वस्थ लोगों को मौसम ज्यादा प्रभावित कर रहा है। लू या तपिश से मौत की पुष्टि पोस्टमार्टम से ही हो सकती है। वहीं, कानपुर में 16 लोगों की मौत हुईं। तीन शव तो स्टेशन में मिले। फतेहपुर में पिता-पुत्र समेत आठ लोगों की मौत हो गई। हमीरपुर में 15, चित्रकूट में 12 तो बांदा में 10 लोगों ने दम तोड़ दिया। उन्नाव, कन्नौज में तीन-तीन, औरैया-महोबा में दो-दो, कानपुर देहात और इटावा में एक-एक की मौत हो गई। चंदौली में पांच, गाजीपुर में चार व मीरजापुर में पांच लोगों की मौत हो गई।

इन जिलों में लू का अलर्ट जारी
मौसम विभाग ने बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, रायबरेली, अलीगढ़, चंदौली, मथुरा, हाथरस, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और वाराणसी में लू का रेड अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, पूर्वी अंचल में 21 से आंधी और बारिश की संभावना जताई जा रही है।

Back to top button