गर्मी की छुट्टियां खत्म : मौज-मस्ती पर ब्रेक, आज से खुल जाएंगे स्कूल

ग्रीष्मकालीन अवकाश खत्म होने के बाद सोमवार से राजधानी के सरकारी से लेकर निजी स्कूल खुलेंगे। सभी स्कूलों ने छात्रों के स्वागत उत्सव के लिए तैयारी की हैं। वहीं, स्कूल प्रबंधन ने अपने परिसरों की साफ-सफाई कराते हुए, विद्यालय को सुंदर व आकर्षक बनाया है। हालांकि, कुछ निजी स्कूल कुछ दिन पहले ही खुल गए थे। स्कूल प्रबंधनों का कहना है कि पहला दिन स्वागत उत्सव के रूप में मनाया जाएगा, जिसमें छात्र-छात्राओं का रोली चंदन से तिलक कर स्वागत किया जाएगा। साथ ही, स्कूलों को फूल, रंगोली और गुब्बारों आदि से सजाया गया है।

शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि स्कूल शिक्षण-अधिगम गतिविधियों के लिए पूरी तरह से तैयार हों। सत्र की शुरुआत में कुछ अच्छी चीजें पूरे सत्र के लिए स्कूल का माहौल तैयार करेंगी। सरकारी स्कूल के सभी स्कूल प्रमुख को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है कि स्कूल के बुनियादी ढांचे को साफ-सुथरा रखा जाए। छात्रों के सुरक्षित फैलाव की सुविधा के लिए प्रवेश व निकास द्वार पर कर्मचारियों को नियुक्त किया जाए।

निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि स्कूलों को निर्देश दिया है कि वे शिक्षक द्वारा पढ़ाने की गुणवत्ता और छात्रों की समझ सुनिश्चित करने के लिए दैनिक आधार पर एक शिक्षक की कम से कम एक कक्षा का निरीक्षण करें। स्कूल प्रमुखों को कक्षा में भाग लेना होगा। छात्रों के साथ बातचीत करनी होगी और साप्ताहिक रिपोर्ट डीडीई (जोन) को जमा करनी होगी। डीडीई (जोन) को इन रिपोर्टों में बताई गई कमियों को दूर करने के लिए तत्काल कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया है।

साफ-सफाई पर विशेष ध्यान
स्कूलों के कक्षा-कक्षों के फर्श, दीवारें, खिड़की, दरवाजे, ब्लैक बोर्ड, कक्षाओं के फर्नीचर, उपकरण आदि की सफाई की गई है। स्टेशनरी, पुस्तकों आदि को व्यवस्थित किया गया है। आरके पुरम सेक्टर एक में स्थित सरकारी स्कूल के प्रमुख ने बताया कि उन्होंने छात्रों के स्वागत के लिए विशेष तैयारी की हैं। सुबह जो छात्र सबसे पहले आएंगे उनका स्वागत फूल माला के साथ और बाकियों का गुलाब के फूल देकर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले दिन छात्रों को खेल के जरिए पढ़ाने पर जोर दिया जाएगा।

Back to top button