वर्किंग वुमन के लिए हेल्दी ऑप्शन हैं ये 4 ईजी ब्रेकफास्ट रेसिपीज

सुबह का समय दिन का सबसे भागदौड़ भरा समय होता है। स्कूल-कॉलेज और ऑफिस जाने की भागदौड़ में अक्सर काम काफी जल्दबाजी में करना पड़ता है। खासकर अगर आप एक वर्किंग वुमन हैं, तो सुबह ब्रेकफास्ट बनाना सबसे बड़ा टास्क लगता है। अक्सर रोज की भागदौड़ और कम समय होने की वजह से यह समझ ही नहीं आता है कि ऐसा क्या बनाए, जो खाने में टेस्टी और हेल्दी हो और जल्दी से बन भी जाए। एक हेल्दी रहने के लिए सुबह ब्रेकफास्ट (Benefits of breakfast) करना बेहद जरूरी है। इसलिए इसे स्किप करने से सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

अगर आप भी एक वर्किंग वुमन हैं और रोज सुबह नाश्ता बनाने के लिए आपको भी अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाने पड़ते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपके लिए कुछ ऐसे ब्रेकफास्ट आइडियाज (Easy Breakfast Recipe), जिन्हें आप सुबह झटपट बिना किसी झंझट के आसानी से बना सकती हैं।

पनीर टोस्ट

पनीर प्रोटीन का एक बढ़िया सोर्स है, जिसे लोग अक्सर अपनी डाइट में शामिल करते हैं। आप भी इससे टेस्टी नाश्ता बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए पनीर को बारीक कद्दूकस कर लें और इसमें अपनी पसंद के मसाले मिला लें। फिर ब्रेड स्लाइस के साथ सैंडविच या टोस्ट बना सकते हैं। इसे और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें टमाटर, प्याज आदि सब्जियां भी मिला सकते हैं।

प्रोटीन स्मूदीज

अगर आप सुबह लेट हो गए हैं और कुछ भी बनाने का समय नहीं बचा है, तो प्रोटीन स्मूदीज एक बढ़िया विकल्प है, जो आपके नाश्ते की कमी पूरा कर सकता है। इस बनाने के लिए सेब, अंगूर या केला जैसा कोई फल ले सकते हैं और एक स्कूप व्हे, थोड़ा दही साथ मिलाकर टेस्टी और हेल्दी स्मूदी बना सकते हैं।

अंडा ऑमलेट

अंडे प्रोटीन, मिनरल और विटामिन का बहुत अच्छा स्रोत हैं और इन्हें बनाना भी बहुत आसान है। आप चाहें तो अपनी पसंदीदा सब्जियों को रात में काट सकते हैं और उन्हें फ्रिज में रख सकते हैं। सुबह सब्जियों में एक अंडा मिलाएं और इसका स्वादिष्ट ऑमलेट बनाएं। आप इसे ब्रेड के एक या दो स्लाइस के साथ भी मिला सकते हैं। यह न सिर्फ आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन देगा बल्कि ब्रेड केआपके ग्लूकोज लेवल को बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

ओट्स

कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट और फाइबर की प्रचुर मात्रा के कारण ओट्स कई मायनों में सेहत के लिए फायदेमंद है। आप इसे तुरंत दूध या सोया मिल्क के साथ पका सकते हैं और इसमें अपनी पसंद के कुछ फल मिलाकर एक स्वादिष्ट और हेल्दी नाश्ता बना सकते हैं। आप ओट्स पोहा भी बना सकते हैं और उसमें अपनी पसंद के मसाले डाल सकते हैं।

Back to top button