सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं केसर

केसर को भले ही आपने देखा न हो, लेकिन इसका नाम जरूर सुना होगा. इसका इस्तेमाल अक्सर खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। वहीं कुछ जगहों पर इसकी चाय तक पी जाती है। केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है। क्‍योंकि यह बहुत महंगा होता है, इसलिए आसानी से नहीं मिलता और शायद यही वजह है कि अक्‍सर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। दरअसल, केसर से सेहत को कई फायदे होते हैं। इसके अलावा केसर का उपयोग ब्यूटी प्रोडक्‍ट्स और मेडिसिन आदि में भी किया जाता है। आइए जानते हैं इन्‍हीं फायदों के बारे में।

1. आज कल लोगों की जिंदगी में तनाव होना आम बात हो गई है। ऐसे में कई बार लोग अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्‍या के शिकार हो जाते हैं। एनबीटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक केसर में दूध के साथ केसर का सेवन अगर सोने से आधे घंटे पहले किया जाए, तो यह डिप्रेशन और स्ट्रेस को घटाने का काम करता है। साथ ही इसके इस्‍तेमाल से अच्छी नींद भी आती है।

2. केसर के कई फायदे हैं। यह पेट से जुड़ी बीमारियों में के इलाज में भी आराम पहुंचाता है। आज तक की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर आप भी पेट से जुड़ी इन दिक्‍कतों से दो चार हैं और आपको पेट-दर्द, गैस, एसिडिटी जैसी समस्‍याएं हैं, तो केसर का इस्‍तेमाल कीजिए। यह आपको राहत दिलाएगा।

3. महिलाओं को अक्‍सर पीरियड्स के दौरान कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर रोज केसर का सेवन किया जाए, तो महिलाओं को इनसे छुटकारा मिल सकता यह गर्भाशय की सूजन में आराम पहुंचाता है और पीरियड्स के दौरान होने वाली दिक्‍कतों से भी निजात दिलाता है।

4. केसर के इस्‍तेमाल से दिमाग तेज होता है। इसके लिए केसर को चंदन के साथ घिसकर इसका लेप माथे पर लगाया जाएं तो सिर, आंखों के अलावा दिमाग को भी ठंडक का एहसास होता है। साथ ही दिमाग तेज होता है।

5. आज कल जब स्‍क्रीन पर काम करने का चलन ज्‍यादा बढ़ गया है, तो आंखों से जुड़ी दिक्‍कतें भी होने लगी हैं. ऐसे में केसर आंखों की कई समस्‍याओं को दूर करने में मददगार साबित हो सकता है। कुछ शोध के मुताबिक केसर के इस्‍तेमाल से आंखों की रोशनी बढ़ती है। यहां तक कि मोतियाबिंद को भी ठीक करने में यह फायदेमंद बताया जाता है।

Back to top button