स्वास्थ्य विभाग की कार्रवाई, ट्रेवल्स बस रुकवाकर 837 लीटर घी किया सीज

रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए ‘शुद्ध आहार, मिलावट पर वार’ अभियान के तहत स्वास्थ्य विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अहमदाबाद से हनुमानगढ़ जा रही बस को रोककर 835 लीटर घी जब्त किया। 

जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि के निर्देशानुसार खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मुखबिर से प्राप्त सूचना के आधार पर 3 कार्रवाईयां की गईं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार गुप्ता के नेतृत्व में कार्रवाई करते हुए गंगाशहर में हंसा गेस्ट हाउस के पास शर्मा ट्रेवल्स की बस को रुकवाया गया। बस में श्री करनी ब्रांड घी जो कि अहमदाबाद से पीलीबंगा हनुमानगढ़ जा रहा था, उसको कब्जे में लिया गया। पड़ताल करने पर सामने आया कि यह घी सुभाष लालवानी का था, जो की मैसर्स अंजनी मार्केटिंग अहमदाबाद से मेसर्स लव्या एंटरप्राइजेज पीलीबंगा हनुमानगढ़ जाना था। 

बस में एक लीटर, 500 एमएल, 200 एमएल, 5 लीटर, 15 लीटर आदि विभिन्न साइज में लगभग 837 लीटर घी था। फर्म के मालिक द्वारा मौके पर आने में असमर्थता जताने पर उपरोक्त 837 लीटर घी को नमूने लेने तक मुक्ता प्रसाद नगर के एक घर में सीज किया गया। 

दूसरी कार्रवाई में पुरानी गजनेर रोड पर राठौर ट्रेवल्स की एक बस को रुकवाया गया। उसमें मैसर्स डूडी एंड सारस्वत मावा भंडार का मीठा मावा व घी बिना बिल के डीडवाना कुचामन जा रहा था। यहां से मावा व घी के कुल 3 नमूने लिए गए। इसके अलावा शिकायत के आधार पर रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्र स्थित मैसर्स शगुन मिष्ठान पर निरीक्षण एवम नमुनीकरण की कार्रवाई की गई। 

डॉ. गुप्ता ने यहां नाली के ऊपर भट्टी लगाकर खुले में जलेबियां बनाते हलवाई को रोका और संस्थान मालिक को साफ सफाई रखने के लिए पाबंद किया। नमकीन बनाने के तेल को टीपीसी मशीन से चेक किया तो दो बार से अधिक बार उपयोग लिया हुआ निकला। इस लगभग 20 लीटर खराब तेल को तत्काल कास्टिक मिलाकर नष्ट कराया गया। संस्थान से मावा, गुलाब जामुन, काजू तथा रस मलाई के 4 नमूने लिए गए। लिए गए कुल 7 नमूनों को जांच हेतु जन स्वास्थ्य प्रयोगशाला भिजवाया जाएगा। कार्यवाही में खाद्य सुरक्षा अधिकारी भानू प्रताप सिंह तथा श्रवण कुमार वर्मा शामिल रहे।

Back to top button