सेहत के लिए वरदान है सूरज की रोशनी

आजकल लोगों में विटामिन डी की कमी तेजी से देखने को मिल रही है। विटामिन डी शरीर के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि ये शरीर में कैल्शियम को अब्जॉर्ब होने में मदद करता है। हालांकि, डाइट से विटामिन डी की भरपूर आपूर्ति नहीं हो पाती है। इसलिए सुबह-सुबह ली गई सूरज की रोशनी विटामिन डी की कमी को दूर कर सकती है। यही वजह है कि सूरज की रोशनी में कुछ देर बैठना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है। ये हड्डियों को मजबूत बनाता है।

हालांकि, जरूरत से ज्यादा धूप में बैठने की सलाह नहीं दी जाती है, क्योंकि यूवी किरणों से कैंसर की संभावना तो बढ़ती ही है, साथ ही स्किन भी टैन होती है। लेकिन फिर भी कुछ देर सूर्य की रोशनी में जरूर बैठना चाहिए। ये शरीर को कई प्रकार से फायदे पहुंचाता है। आइए जानते हैं कि कैसे सूर्य की रोशनी है शरीर के लिए रामबाण औषधि-

शरीर के लिए धूप के फायदे

ये स्किन को विटामिन डी बनाने में मदद करता है, जिससे बोन हेल्थ और ब्रेन हेल्थ को सपोर्ट मिलता है और साथ ही इम्युनिटी बूस्ट होती है।

सूर्य की रोशनी रात में मेलाटॉनिन हार्मोन के सिक्रीशन में मदद करती है, जिससे नींद की क्वालिटी में सुधार होता है। मेलाटॉनिन एक स्लीप हार्मोन है, जिसके सिक्रीशन से अच्छी नींद आती है।

सूर्य की रोशनी खास बच्चों की आंखों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है।

सूर्य की रोशनी शरीर के इंटरनल क्लॉक, सार्केडियन साइकिल को संचालित करने में मदद करता है, जिससे भूख और मेटाबोलिज्म में सुधार होता है।

सूर्य की रोशनी सेरोटोनिन हार्मोन के उत्पादन को ट्रिगर करती है, जिससे स्ट्रेस कम होने के साथ मूड भी अच्छा होता है। ये सीजनल अफेक्टीव डिसऑर्डर जैसी स्ट्रेसफुल कंडीशन को भी ठीक करने में मदद करता है।

ये बिना किसी साइड इफेक्ट्स के कॉग्निटिव फंक्शन में सुधार लाती है। मेमोरी और फोकस बढ़ाती है।

सेक्स हार्मोन को संतुलित करते हुए ये लिबिडो भी बढ़ाने में मदद करती है।

सूर्य की रोशनी एनर्जी लेवल बढ़ाती है जिससे शरीर और दिमाग और भी सक्रिय और एलर्ट मोड में रहता है।

ये वायरस और बैक्टीरिया के खिलाफ एक नेचुरल एंटी माइक्रोबियल एजेंट की तरह काम करता है।

Back to top button