तहखाना साफ कर रहे थे, तभी मालिक को मिली ‘रहस्यमयी’ पेंटिंग, मौत के बाद सामने आया ‘सच’

कई बार ऐसा होता है कि हम जिस जगह पर रहते हैं, उसके बारे में भी हमें पूरी जानकारी नहीं होती है. ऐसे में जब यहां कुछ अजीबोगरीब दिख जाए, तो चौंकना लाज़मी है. ऐसा ही हुआ एक महिला के साथ, जो अपने घर की साफ-सफाई कर रही थी. वो घर के तहखाने में पहुंची, तो यहां एक सरप्राइज़ उसका इंतज़ार कर रहा था. बस, ये खुश करने वाला नहीं बल्कि डरा देने वाला था.

डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक एक इटैलियन महिला को घर की तहखाने की सफाई के दौरान कुछ अजीबोगरीब सी पेंटिंग देखने को मिली. वो बेहद सस्ते फ्रेम में मढ़ी गई थी और काफी डरावनी लग रही थी. महिला जीतेजी उसका सच नहीं जान पाई लेकिन मौत के बाद इसकी पूरी हकीकत सामने आई.

तहखाने में मिली ‘रहस्यमय’ पेंटिंग
ये घटना साल 1962 की है. इटली के कैप्री में रहने वाले लुइगी लो रोसो को अपने घर के तहखाने में एक एक गोल-गोल लिपटी हुई पेंटिंग मिली. उसने इस पेंटिंग को एक सस्ते से फ्रेम में लगाया और अपने लिविंग रूप की दीवार पर टांग दिया. दशकों तक ये पेंटिंग वहीं पर टंगी रही लेकिन रोसो की पत्नी को ये बिल्कुल पसंद नहीं थी. एक दिन लुइगी का बेटा एंड्रिया कला के इतिहास के बारे में पढ़ रहा था और उसने पेंटिंग पर बने सिग्नेचर पर गौर किया.

मालिक की मौत के बाद पता चला ‘सच’
एंड्रिया को शक हुआ कि ये पेंटिंग मामूली बिल्कुल नहीं है. ऐसे में उसने स्थानीय विशेषज्ञों की राय लेनी शुरू कर दी. महीनों की जांच-पड़ताल के बाद सिनज़िया अल्टियेरी नाम की एक्रैडिया फाउंडेशन की सदस्य ने कंफर्म किया कि पेंटिंग पर बना हस्ताक्षर किसी और का नहीं, बल्कि मशहूर स्पैनिश आर्टिस्ट पाब्लो पिकासो का है. घर के मालिकों की मौत के बाद उनके बेटे एंड्रिया के सामने ये सच आया कि ये बेशकीमती पेंटिंग है, जो 1930 से 1936 के बीच बनाई गई थी. इस पेंटिंग की कीमत 5 मिलियन पाउंड यानि 55,71,31,188 रुपये है. इसमें बनी हुई महिला फ्रेंच फोटोग्राफर और पेंटर डोरा मार की है, जो 1945 तक पिकासो की गर्लफ्रेंड रही थी.

Back to top button