हर किसी पर हमला कर देता था खूंखार जानवर, तंग आ चुके थे लोग

जानवरों से तंग आकर उन्हें मार डालने की घटनाएं तो आपने बहुत सुनी होंगी लेकिन यह घटना कुछ ज्यादा ही अनोखी है जिसमें ऑस्ट्रेलिया में एक रेंगने वाले जानवर से लोग तंग आ गए थे. लेकिन उन्होंने ना केवल उसने मारने का फैसला किया, बल्कि वे इससे एक कदम आगे निकल कर उन्होंने इस मगरमच्छ को केवल मार कर ही नहीं छोड़ दिया, बल्कि उसके बाद उसे खास तरह से पका कर उसकी दावत भी की.

ऑस्ट्रेलिया में हुई इस घटना में पिछले कई दिनों से  3.63 मीटर की एक खारे पानी का मगरमच्छ बाढ़ के मौसम में नदी में अंदर घुस कर उत्तरी इलाके के बुल्ला शहर में आ गया था. जनवरी के महीने से ही यह मगरमच्छ पानी से बाहर आकर लोगों पर हमले कर रहा था. इसमें इसने बच्चों के अलावा कुत्तों तक को नहीं छोड़ा था.

पुलिस ने बताया कि यह विशाल खारे पानी का मगरमच्छ कई घरेलू कुत्तों को भी हमले का  शिकार बना चुका था. इन घटनाओं से तंग आकर बुल्ला के स्थानी एबओरिजनल समुदाय के लोगों ने इसे मारने का फैसला किया, जिससे यह समुदाय के लिए खतरा ना बना रहे. लेकिन लोग यहीं नहीं रुके.

मगरमच्छ को मारने के बाद लोगों ने उसके पका कर, परंपरागत तरीके से अपनी दावत का हिस्सा बना लिया. उन्होंने इसका क्रोकोडाइल टेल सूप बनाया, इसके मांस के टुकड़ों को केले के पत्तों में लपेटा  और फिर पकाया. स्थानीय सार्जेंट एंड्रयू मैकब्राइड ने प्रेस को बताया कि वह एक बड़ी दावत थी इसलिए केवल कुछ ही लोगों का पेट भर सका.

इस इलाके के पश्चिमी भागों में जानवरों की संख्या तेजी से बढ़ती दिखी है. वे  वहां दिखाई दे रहे हैं जहां उन्हें पहले कभी नहीं देखा गया था। मैकब्राइड का कहना है कि  बाढ़ के कारण पानी ज्यादा होने से वे इस तरह से शहरों की ओर आ गए जिनमें इस तरह के मगरमच्छ शामिल है.

वहीं कमांडर काइली एंडरसन ने कहा, “मगरमच्छ समुदाय की सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा पैदा कर सकते हैं. पार्क और वन्यजीव, हमारे पुलिस कर्मचारियों और स्थानीय निवासियों के बीच सहज सहयोग के लिए धन्यवाद जिससे, हम बड़े साल्टी को सुरक्षित रूप से हटाने और समुदाय की सुरक्षा बनाए रखने में सफल हो सके.’

Back to top button