एचडीएफसी बैंक ग्राहकों के लिए जरूरी अपडेट, इस दिन काम नहीं करेगा UPI…

एचडीएफसी बैंक के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। एचडीएफसी के ग्राहक 13 जुलाई को UPI समेत कुछ सर्विस का इस्‍तेमाल नहीं कर पाएंगे। दरअसल बैंक इस दिन सिस्‍टम अपग्रेड करेगा, जिसकी वजह से बैंक की यूपीआई सेवा भी अस्‍थाई रूप से प्रभावित होगी। साथ ही इस बीच ग्राहक अपना बैंक बैलेंस भी चेक नहीं कर पाएंगे।

ये है सिस्‍टम अपग्रेड का समय

सिस्‍टम अपग्रेड करने का मकसद बैंक की परफॉर्मेंस और क्षमताओं को बेहतर करना और विश्वसनीयता को बढ़ाना है। बैंक के अनुसार, 13 जुलाई को सिस्‍टम अपग्रेड का समय सुबह 3 बजे है और उसी दिन शाम 4.30 बजे तक यह अपग्रेड हो जाएगा। इस अवधि के दौरान ग्राहक कुछ सेवाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे। यूपीआई सर्विस दो विशिष्‍ट समय पर बंद रहेंगीं।

इस समय पर बंद रहेंगीं UPI समेत ये सर्विसेज

जानकारी के अनुसार 13 जुलाई को UPI सर्विस सुबह 3:00 बजे से 3:45 बजे तक और सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:45 बजे तक काम नहीं करेगी। वहीं पूरे अपग्रेड अवधि के दौरान नेटबैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध नहीं रहेंगी। इसके अलावा, IMPS, NEFT, RTGS समेत सभी फंड ट्रांसफर मोड भी अपग्रेड अवधि के दौरान उपलब्ध नहीं रहेंगे।

डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्‍शन रहेगा जारी

सिस्‍टम अपग्रेड अवधि के दौरान ग्राहक अपने एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके किसी भी एटीएम से नकदी निकाल सकते हैं। वहीं, बैंक बैलेंस 12 जुलाई को शाम 7.30 बजे के बैलेंस के आधार पर दिखेगा। इसके अलावा ग्राहक दुकानों पर स्वाइप मशीनों पर अपने एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का इस्‍तेमाल जारी रख सकते हैं। एचडीएफसी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से ऑनलाइन खरीदारी, पिन रीसेट करना या कार्ड से होने वाली अन्‍य गतिविधियां जारी रख सकते हैं।

बैंक की ओर से सुझाव 

किसी भी तरह के अवरोध से बचने के लिए बैंक की ओर से 12 जुलाई 2024 को शाम 7:30 बजे से पहले पर्याप्त धनराशि निकालने और सभी फंड ट्रांसफर वगैरह जरूरी काम को करने की सलाह दी गई है। असुविधा को कम करने के लिए बैंक की ओर से 13 जुलाई 2024 शनिवार के दिन ये काम किया जाएगा। दूसरा शनिवार होने के कारण इस दिन बैंक बंद रहेंगे। अधिक जानकारी और अपडेट के लिए एचडीएफसी बैंक की वेबसाइट पर या ग्राहक सेवा से संपर्क करें।

Back to top button