कभी देखा है रेत का झरना? रेगिस्तान के बीचों-बीच दिखा अद्भुत नजारा, पानी नहीं

बारिश के मौसम में पहाड़ी क्षेत्रों में कई जगहों पर झरने बहने लगते हैं. लोग इन झरनों में जाकर खूब नहाते हैं और मस्ती करते हैं. गर्मी की भीषण तपन के बाद बारिश और ऐसे झरने वाकई में राहत दिलाते हैं. लेकिन क्या आपने पानी के अलावा किसी और चीज का झरना देखा है? या यूं कहें कि जिसे देखकर झरने का अहसास हो? अगर नहीं देखा तो आज हम आपके लिए एक ऐसा ही वीडियो लेकर आए हैं, जिसमें रेत के झरने को देखा जा सकता है. लेकिन इस झरने में नहाने की भूल बिल्कुल न करें, क्योंकि ये झरना आपको जिंदा दफना देगा. इंस्टाग्राम पर इस अनोखे और दुर्लभ झरने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है, जो रेत से बना है और उसमें बालू की बौछार हो रही है. ये वीडियो सउदी अरब का है.

इंस्टाग्राम पर इस वीडियो को जरनाब खान लाशारी (@zarnab.lashaari) ने शेयर किया है. वीडियो का कैप्शन है, ”रेगिस्तान का चमत्कार! मंत्रमुग्ध कर देने वाले ‘रेत के झरने’ को देखें – जहां रेत पहाड़ी से पानी की तरह बहती है. प्रकृति कभी भी हैरान करना बंद नहीं करती.” वीडियो के कैप्शन में ही जरनाब ने आगे समझाया है कि ‘रेत का झरना’ तब होता है, जब रेत ढलान से नीचे गिरती है, जिससे झरने का भ्रम पैदा होता है. यह घटना आमतौर पर रेगिस्तानी वातावरण में होती है, जहां हवा या गुरुत्वाकर्षण के कारण ढीली रेत खड़ी टीलों या पहाड़ियों से नीचे गिरती है. देखने में आश्चर्यजनक होने के साथ-साथ, रेत के झरने रेगिस्तानी परिदृश्यों की गतिशील और हमेशा बदलती प्रकृति को दिखलाते हैं. ऐसी रेत नई संरचनाओं का निर्माण कर सकती है और मौजूदा संरचनाओं को बदल सकती है, जिससे रेगिस्तान में लगातार विकसित होने वाला वातावरण बन जाता है. ये अविश्वसनीय और कभी-कभी अप्रत्याशित सुंदरता की याद दिलाते हैं.

वीडियो में आप देख सकते हैं कि रेगिस्तानी सपाट जमीन से नीचे की ओर रेत गिर रहा है. दूर से देखने पर ऐसा लगता है कि रेगिस्तान में बारिश के बाद पानी के साथ रेत भी बह रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है. ये सिर्फ और सिर्फ रेत है, जो किसी वाटरफॉल की तरह नजर आ रहा है. पहली बार में देखने पर कोई भी धोखा खा जाए. जरनाब से पहले इस वीडियो को इंस्टाग्राम अकाउंट @sherryspam.x_ पर शेयर किया गया था. अब तक इस वीडियो को लाखों बार देखा जा चुका है, हजारों लोगों ने लाइक और शेयर किया है. कमेंट्स भी काफी आ रहे हैं. हालांकि, जब हमने इस वीडियो की जांच की तो पाया कि 2016 में इसका वीडियो यूट्यूब पर शेयर किया गया था, लेकिन इंस्टा पर 5 दिन पहले शेयर किया गया.

इस वीडियो पर कमेंट करते हुए रियाज अली नाम के यूजर ने लिखा है कि यह रेत का झरना होना चाहिए न कि सैंड वाटरफॉल. वेंडी नाम की महिला यूजर ने इस वीडियो पर अपनी राय देते हुए कमेंट किया है कि मेक्सिको के काबो सैन लुकास में जब मैं स्कूबा डाइविंग कर रही थी, तब मैंने समय पानी के नीचे रेत का झरना देखा. वाकई में यह वीडियो बहुत बढ़िया है. फिसिल्मी नाम के यूजर ने लिखा है कि रेत का झरना बालू और पानी का मिश्रण होता है, है ना? लेकिन वीडियो में मुझे सिर्फ रेत ही दिखाई दे रही है.

Back to top button