कभी देखा है 2 पैर वाला ‘दुर्लभ सांप’? समझ नही पाएंगे क्या है माजरा!

अगर आपसे पूछा जाए कि इंसान के लिए सबसे खतरनाक जानवर कौन-सा है, तो निश्चित रुप से आपकी लिस्ट में सांप भी शुमार होगा. दुनियाभर में एक से बढ़कर एक खतरनाक सांप हैं, जो अपने एक बूंद जहर से दर्जनों लोगों की जान ले सकते हैं. ब्लैक माम्बा से लेकर कोबरा तक इसमें शामिल हैं. लेकिन आज हम आपको जहरीले सांपों के बारे में नहीं बता रहे हैं, बल्कि अजीबोगरीब सांप को दिखलाने जा रहे हैं. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसे देखने के बाद आपको भी हैरानी होगी. हो सकता है वीडियो देखने के बाद आपके चेहरे से हवाइयां उड़ने लगेंगी.

वायरल हो रहे इस वीडियो को इंस्टाग्राम पर @balichannel नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि एक सांप जैसा लंबा जीव है. उसके 2 पैर भी साफ दिखाई दे रहे हैं, जिसे देखने के बाद महसूस होता है कि ये कोई दुर्लभ सांप है. वो दरवाजे के बीचों-बीच खड़ा है. लेकिन हिल-डुल नहीं रहा है. हालांकि, ये सांप है या कुछ और? कोई नहीं जानता है. हो सकता है इस वीडियो को एडिट करके बनाया गया हो, क्योंकि कैमरा तो हिल रहा है, लेकिन वो जीव टस से मस तक नहीं हो रहा है.

हालांकि, इसकी लंबाई भले ही सांप की तरह ज्यादा है, लेकिन मुंह को देखने से पता चलता है कि ये बभनी (Skink) है. स्किंक के शरीर पर जिस तरह की धारियां होती हैं, ठीक उसी तरह की धारियां इसके सिर पर भी हैं. लेकिन बाकी का धड़ बिल्कुल अलग है. ऐसे में ये वीडियो फर्जी ही प्रतीत होता है. हालांकि, सोशल मीडिया पर ये तेजी से वायरल हो रहा है. हजारों लोग इसे शेयर कर रहे हैं. वहीं, अब तक इसे 12 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

Back to top button