हरियाणाः जमीन की रजिस्ट्रियों में मिली गड़बड़ी, डीआरओ समेत छह अधिकारी हुए सस्पेंड

भ्रष्टाचार मुक्त शासन की दिशा में हरियाणा सरकार ने एक और कड़ा फैसला लिया है। मामले में डीआरओ समेत छह अफसरों को सस्पेंड कर दिया गया है। सरकार ने जमीनों की रजिस्ट्रियों में मिल रही गड़बड़ी की शिकायतों पर एक्शन लेते हुए सूबे के विभिन्न जिलों में छह अफसरों के खिलाफ यह कार्रवाई की। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन अफसरों के निलंबन आदेश जारी कर दिए हैं। ये सभी अफसर राजस्व विभाग से ताल्लुक रखते हैं।

हरियाणाः जमीन की रजिस्ट्रियों में मिली गड़बड़ी, डीआरओ समेत छह अधिकारी हुए सस्पेंडनिलंबित किए गए अफसरों में फरीदाबाद के जिला राजस्व अधिकारी डा. नरेश, बल्लभगढ़ के तहसीलदार बृजेंद्र सिंह राणा, यमुनानगर जिले के छछरौली के तहसीलदार अजय कुमार, भिवानी जिले के तोशाम के तहसीलदार गुरदेव सिंह, पानीपत जिले के समालखा के तहसीलदार मनोज कुमार व फतेहाबाद के भूना में तैनात नायब तहसीलदार ईश्वर सिंह शामिल हैं। जानकारी के अनुसार, यह सभी अधिकारी 2016 में फरीदाबाद जिले में ही  तैनात थे। इन पर जमीनों की गलत ढंग से रजिस्ट्री करने के आरोप हैं।

इन अधिकारियों के खिलाफ  कार्रवाई के लिए फरीदाबाद के जिला उपायुक्त ने राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजा था, जिसे वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने मुख्यमंत्री के पास भेजा था। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन सभी अधिकारियों को सस्पेंड करने के आदेश जारी कर दिए हैं। जब इन अफसरों के खिलाफ  शिकायतों का दौर शुरू हुआ तो तुरंत प्रभाव से इन अफसरों के तबादले फरीदाबाद से विभिन्न जिलों में ट्रांसपर कर दिए गए थे। लेकिन जांच के बाद अब सरकार ने इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई करते हुए इन्हे सस्पेंड कर दिया है।

आरटीए विभाग के बाद राजस्व विभाग पर बड़ी कार्रवाई
 अगस्त 2017 में हरियाणा मुख्यमंत्री की सीएम फ्लाइंग स्क्वॉड ने हरियाणा के सभी आरटीए विभागों में औचक निरीक्षण कर छापेमारी की थी। इस दौरान काफी रिकार्ड जब्त किया गया था और दलालों समेत कुछ कर्मचारियों के खिलाफ भी केस दर्ज करवाए गए थी। इसी कार्रवाई में हरियाणा के सभी जिलों के आरटीए सचिव तुरंत प्रभाव से हटा दिए गए थे। इस कड़ी में अब हरियाणा सरकार ने राजस्व विभाग के अफसरों पर बड़ी कार्रवाई कर छह अफसरों को सस्पेंड कर दिया है।

 
Ujjawal Prabhat Android App Download Link
News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button