हरियाणा में फेरबदल की तैयारी: नए मुख्य सचिव के आते ही बदले जाएंगे कई डीसी-एसपी

नए मुख्य सचिव के आते ही हरियाणा की अफसरशाही में बड़ा फेरबदल होगा। संभावना है कि प्रदेश के आधे जिलों के डीसी और एसपी बदले जाएंगे। तबादलों से संबंधित सूची सीएमओ में तैयार की जा रही है। 31 अक्तूबर को मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं और नए मुख्य सचिव विवेक जोशी 1 नवंबर को कार्यभार संभाल सकते हैं। 

उधर, सीएम के प्रधान सचिव रहे वी उमाशंकर सोमवार को केंद्र सरकार में ज्वाइन करेंगे। ऐसे में हरियाणा के मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव (पीएस) का पद पाने को लेकर भी जरबस्दत लॉबिंग चल रही है। पीएस के लिए वरिष्ठ आईएएस अनिल मलिक, अनुराग रस्तोगी और विजयेंद्र कुमार के नाम चर्चा में चल रही है।

लोकसभा और विधानसभा चुनाव में कई अधिकारियों के नियमों से बाहर जाकर कांग्रेस की मदद के आरोप हैं। खुफिया एजेंसी इसकी रिपोर्ट सरकार को दे चुकी है। खुद मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी इसको लेकर अधिकारियों को खुली चेतावनी दे चुके हैं। विधानसभा चुनाव में भी कुछ अधिकारियों ने भाजपा के खिलाफ काम किया था। ऐसे में हरियाणा सरकार अफसरशाही पर लगाम कसने के लिए खासकर उन अधिकारियों को निशाने पर ले रही है, जिन्होंने सही तरीके से अपनी ड्यूटी नहीं निभाई। ऐसे अधिकारियों को खुड्डेलाइन लगाया जाएगा। खुफिया एजेंसी की रिपोर्ट और विधायकों व मंत्रियों से लिए गए फीडबैक के आधार पर डीसी और एसपी के तबादले के लिए सूची तैयार की गई है। इनके अलावा फील्ड में तैनात अन्य अधिकारियों के भी तबादले किए जाने हैं, जिनमें, एडीसी, एसडीएम और डीएसपी शामिल हैं।

कई विभागाध्यक्षों के भी होंगे तबादले
नई सरकार के गठन के बाद अब कई विभागाध्यक्ष भी बदले जाएंगे। मंत्रियों की सिफारिश पर नए अधिकारियों को जिम्मेदारी दी जा सकती है। वहीं, एक ही विभाग में कई सालों से जमे अधिकारियों को हटाया जाएगा। इनके अलावा वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों के भी विभाग बदले जा सकते हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव स्तर पर भी बदलाव की संभावना है।

सीएमओ के अधिकारियों में बनेगा संतुलन
मुख्यमंत्री कार्यालय के अधिकारियों में इस बार संतुलन स्थापित किया जाएगा। खासतौर पर किसी एक अधिकारी को इतना पावरफुल नहीं किया जाएगा, जिससे दूसरे अधिकारियों को तकलीफ हो। इसलिए नए मुख्य सचिव के बाद अब प्रधान सचिव को लेकर अटकलें चल रही हैं। वर्तमान मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद और सीएम के सीपीएस राजेश खुल्लर दोनों अच्छे दोस्त है। नए समीकरणों में अब वरिष्ठ आईएएस अधिकारी अनिल मलिक, अनुराग रस्तोगी और विजयेंद्र कुमार के नाम प्रधान सचिव के लिए चल रहे हैं।

Back to top button