जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण में हरियाणा को मिला पहला स्थान

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण में हरियाणा को पहला स्थान मिला है।इस सप्ताह नई दिल्ली में भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की सचिव  देबाश्री मुखर्जी की अध्यक्षता में छठी राष्ट्रीय स्तरीय संचालन समिति (एनएलएससी) की बैठक के दौरान हरियाणा को पहला स्थान मिला।

डॉ. सतबीर सिंह कादियान, इंजीनियर-इन-चीफ सह परियोजना निदेशक, अटल भूजल योजना, सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग, हरियाणा ने बताया कि राष्ट्रीय समीक्षा के दौरान हमारे राज्य के प्रदर्शन को अटल भूजल योजना को लागू करने के लिए समग्र मापदंडों में देश में शीर्ष स्थान मिला है। राज्य। इससे हरियाणा को रु. 470 करोड़ रुपये की आवंटित निधि के बजाय 614 करोड़ रुपये का मतलब है कि हरियाणा केवल प्रयासों और तुलनात्मक रूप से बेहतर तरीके से कार्यान्वयन के कारण आवंटन से अधिक गंभीर है।

हरियाणा के लिए बड़ी खुशखबरी! सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के अटल भूजल योजना के प्रमुख अभियंता सह परियोजना निदेशक डॉ. सतबीर सिंह कादियान को अटल भूजल योजना को प्रभावी ढंग से लागू करने में राज्य की उपलब्धि पर गर्व है। यह एक केंद्र सरकार का कार्यक्रम है जिसका लक्ष्य सामुदायिक भागीदारी के साथ स्थायी भूजल प्रबंधन अटल भूजल योजना (एबीवाई) है। ABY कार्यक्रम के उत्कृष्ट कार्यान्वयन के लिए हरियाणा को राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है।

डॉ. कादियान ने फिर बताया कि अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण, हरियाणा को अतिरिक्त रु। 144 करोड़, कुल फंडिंग रु। 614 करोड़. यह मूल रूप से आवंटित राशि (470 करोड़ रुपये) से अधिक है। यह कई कारणों से एक सकारात्मक परिणाम है। प्रभावी ABY कार्यान्वयन के कारण बेहतर भूजल प्रबंधन से हरियाणा में भूजल संसाधनों का बेहतर प्रबंधन होता है, जो दीर्घकालिक स्थिरता के लिए महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम सामुदायिक भागीदारी पर जोर देता है, जो स्वामित्व की भावना को बढ़ावा दे सकता है और जिम्मेदार जल उपयोग प्रथाओं को प्रोत्साहित कर सकता है। कुल मिलाकर, यह समाचार जल संसाधन चुनौतियों से निपटने में हरियाणा की सफलता को उजागर करता है और भूजल प्रबंधन में निरंतर प्रगति का मार्ग प्रशस्त करता है।

Back to top button