हरियाणा: अब आधुनिक व नए रूप में नजर आएगा मतदाता पहचान पत्र

पैन कार्ड और वाहन आरसी की तर्ज पर अब मतदाता पहचान पत्र भी आधुनिक और नए रूप में नजर आएंगे। भारत निर्वाचन आयोग की ओर से नए मतदाताओं को अब नई तरह के मतदाता पहचान पत्र जारी किए जाएंगे। वहीं नकल को खत्म करने के लिए कई तरह के इंतजाम किए गए हैं। इससे फर्जी मतदाता पहचान पत्र बनाने और नकली वोट पर भी लगाम लगेगी।

पिछली तरफ दिया जाएगा बार कोड, स्कैन करने पर मिलेगी जानकारी
नए मतदाता पहचान पत्र पर दो फोटो अंकित होंगे। इसमें एक मुख्य फोटो रंगीन होगा। जबकि दूसरा ब्लैक इन व्हाइट छोटा फोटो कार्ड नंबर के साथ होगा। इसके अलावा आयोग की ओर से कोडिंग भी की गई है। कार्ड पर गुप्त कोड और डिजिटल स्टांप के साथ-साथ पिछली तरफ बार कोड भी दिया गया है। जिसे स्कैन करने पर मतदाता की पूरी जानकारी मोबाइल या कंप्यूटर में खुल जाएगी। अधिकारियों के अनुसार, नकली मतदाता पहचान पत्र बनाने की प्रक्रिया को खत्म करने की दिशा में आयोग ने यह कदम उठाया है।

10 साल पहले आयोग की ओर से डेबिट कार्ड की तरह प्लास्टिक के मतदाता पहचान पत्र जारी किए जाने लगे थे, लेकिन इसमें भी फोटो से छेड़छाड़ करके नकली मतदाता पहचान पत्र तैयार करने के कई मामले सामने आए। ऐसे में अब सख्ती करते हुए आयोग की ओर से दो फोटो और बार कोर्ड युक्त मतदाता पहचान पत्र जारी करने का निर्णय लिया गया है। कार्ड पर आगे-पीछे मिलाकर कुल तीन जगह वोटर आईडी नंबर भी अंकित होगा। ब्यूरो

चेन्नई से बनकर आएंगे कार्ड
आधुनिक मतदाता पहचान पत्र बनाने का कार्य आयोग की ओर से चेन्नई की एक कंपनी को दिया गया है। वर्तमान में जो युवा नई वोट बनवा रहे हैं, उन्हें यह नई तरह के मतदाता पहचान पत्र ही जारी किए जाएंगे। वोट बनवाने के लिए आयोग के एनवीएसपी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, जिन मतदाताओं के पुराने कार्ड में संशोधन हैं या नए जारी करवा रहे हैं, उन्हें भी नई तरह के कार्ड जारी किए जाएंगे।

35549 युवाओं ने नई वोट के लिए किए आवेदन
करनाल संसदीय क्षेत्र में 18 लाख 98 हजार 841 मतदाता हैं। ये सभी मतदाता करनाल और पानीपत की कुल नौ विधानसभा क्षेत्रों से हैं। वहीं अब करनाल जिले की बात करें तो यहां 35549 युवाओं ने नौ दिसंबर तक चले अभियान में नई वोट बनवाने के लिए आवेदन किया है। जबकि करीब इतने ही आवेदन पानीपत जिले में भी आए हैं। नई वोट के अलावा करीब सात हजार लोगों ने अपने पुराने मतदाता पहचान पत्र में संशोधन कराने के लिए भी आवेदन किया है।

कार्ड से बूथ नंबर हटा
मतदाता पहचान पत्र आधुनिक होंगे। मतदान सुरक्षा और फर्जीवाड़े पर लगाम लगाने की दृष्टि से कई बदलाव किए गए हैं। नए कार्ड पर बूथ नंबर भी अंकित नहीं होगा। ताकि मतदाता का यदि घर का पता बदले तो उसे कार्ड नया न बनवाना पड़े। वहीं दो फोटो और बार कोड होने से नकली कार्ड नहीं बनाया जा सकेगा। – सुभाष चंद्र, सहायक, निर्वाचन कार्यालय करनाल।

Back to top button