हरियाणा: आईएएस पंकज अग्रवाल होंगे हरियाणा के मुख्य चुनाव अधिकारी

हरियाणा सरकार के वरिष्ठ आईएएस अफसर पंकज अग्रवाल अब राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) होंगे। उनकी नियुक्ति के लिए सरकार की ओर से भारत निर्वाचन आयोग को पैनल भेजा गया था। 

मौजूदा मुख्य चुनाव अधिकारी अनुराग अग्रवाल को बीते हफ्ते ही मुख्य सचिव ग्रेड पर पदोन्नत किया गया था। उन्हें पीडब्ल्यूडी, बीएंडआर और सिंचाई व जल संसाधन विभाग का अतिरिक्त मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। सरकार ने मुख्य चुनाव अधिकारी के लिए तीन आईएएस का पैनल बनाकर भेजा था, जिनमें पंकज अग्रवाल, ए मोना श्रीनिवास और पीसी मीणा का नाम शामिल था। इनमें से आयोग ने पंकज अग्रवाल के नाम पर मुहर लगा दी है। 

2000 बैच के आईएएस पंकज अग्रवाल आयुक्त एवं सचिव सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग व नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग में नियुक्त हैं। अब उन्हीं के नेतृत्व में हरियाणा विधानसभा के चुनाव होने हैं। हालांकि सरकार की ओर से बीते साल भी मुख्य चुनाव अधिकारी के लिए पैनल भेजा था, मगर आयोग ने लोकसभा चुनाव को देखते हुए सरकार के पैनल को स्वीकार नहीं किया था और 1994 बैच के अनुराग अग्रवाल को ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी बने रहने के निर्देश दिए थे। 

हरियाणा में लोकसभा चुनाव उन्हीं की देखरेख में संपन्न हुए थे। साफ-सुथरे और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न करवाने में उनका अहम योगदान रहा है। वह हरियाणा सरकार के कई महत्वपूर्ण विभागों को संभाल चुके हैं। वह चंडीगढ़ के गृह सचिव भी रह चुके हैं।

Back to top button