हरियाणा: दो दिन की राहत के बाद फिर चलने लगी लू, प्रदेश में पारा पहुंचा 46 पार

दो दिन की राहत के बाद फिर से गर्मी के तेवर गर्म हो गए। इसके साथ ही फिर से झुलसाने वाली लू चलनी शुरू हो गई। सोमवार को प्रदेश में पारा दोबारा से 46 पार कर गया। इस दौरान सिरसा प्रदेश में प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहा। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार 4 जून की रात से एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से गर्मी से राहत मिलने की संभावना है।

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में दो दिनों की आंशिक राहत के बाद सोमवार को एक बार फिर से गर्मी ने सताना शुरू कर दिया। इस दौरान दिन के तापमान में फिर से बढ़ोतरी दर्ज की गई। हरियाणा के पश्चिमी और दक्षिणी जिलों में तापमान 43.0 से 46.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। यहां कुछ स्थानों पर फिर से लू की स्थिति बन गई है।

आगे ऐसा रहेगा मौसम
4 जून को रात्रि में एक नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों पर सक्रिय होने से एक बार फिर से हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में 5 से 8 जून के दौरान मौसम में बदलाव आएगा। इस दौरान बादलवाही, तेज गति से हवाएं और 25 से 50 प्रतिशत एरिया में गरज चमक के साथ बिखराव वाली बूंदाबांदी होने की संभावना है। इससे दिन के तापमान में फिर से हल्की गिरावट आएगी, जिसकी वजह से आमजन को एक बार फिर से भीषण गर्मी व लू से राहत मिलेगी।

ये रहा दिन का तापमान
सिरसा-46.7
बालसमंद, हिसार-46.3
नूंह-46.3
फरीदाबाद-45.9
रोहतक-45.8
जगदीशपुर, सोनीपत-45.7
पांडु पिंडारा, जींद-45.6
झज्जर-45.4
महेंद्रगढ़-45.2

Back to top button