हैंगओवर बना सकता है नए साल के पहले दिन को फीका, इन 5 तरीकों से पाएं इससे राहत

पुराने साल को अलविदा कह, नए साल के स्वागत के लिए अक्सर हम अपने दोस्तों और परिवारजनों के साथ पार्टी करते हैं। 31 दिसंबर की रात, जिसे न्यू ईयर्स ईव भी कहा जाता है, पार्टियों के शोर-गुल में डूबा रहता है। इस साल तो इस सेलिब्रेशन को और भी धमाकेदार बनाने के लिए न्यू ईयर लॉन्ग विकेंड पर आया है, जिस वजह से आपके पास पूरे तीन दिन का समय मिला है, न्यू ईयर सेलिब्रेट करने के लिए। लेकिन मस्ती को और बढ़ाने के चक्कर में कई बार कई लोग शराब को भी अपनी पार्टी का हिस्सा बना लेते हैं, जिसका खामियाजा अगली सुबह उठाना पड़ता है, हैंग ओवर के रूप में। हैंगओवर की वजह से, आपकी अगली सुबह खराब हो सकती है, जो आपके न्यू ईयर के उत्साह को भी फीका कर सकती है। वैसे तो, कोशिश करें कि अपनी पार्टी में आप अल्कोहल को शामिल ही न करें, लेकिन अगर आप फिर भी कर रहे हैं, तो इन तरीकों से आप हैंगओवर से बचाव कर सकते हैं।

क्या होता है हैंगओवर?
हैंगओवर उस कंडिशन को कहते हैं, जब शराब पीने की वजह से अनचाहे मेंटल और फिजिकल लक्षण नजर आते हैं, जैसे- सिर दुखना, मितली या उल्टी आना, थकावट, चक्कर आना, रोशनी या आवाज से तकलीफ होना आदि। हालांकि, हैंगओवर शराब पीने के कुछ घंटों बाद शुरू होता है, लेकिन यह काफी लंबे समय तक रह सकता है, जो आपका पूरा दिन बरबाद करने के लिए काफी है। आमतौर पर, हैंगओवर होने के कुछ कारण होते हैं, जो शराब पीने के साइड इफेक्ट के रूप में भी देखे जा सकते हैं। वे कारण हैं- डिहाइड्रेशन, ठीक से नींद न आना, इलेक्ट्रोलाइट इंबैलेंस, ब्लड शुगर लेवल का डाउन होना, अपच और इंफ्लेमेशन। इस वजहों से हैंगओवर के लक्षण नजर आने शुरू हो जाते हैं।

हैंगओवर उतारने के तरीके…
अदरक की चाय
अदरक हैंगओवर उतारने का रामबाण नुस्खा हो सकता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व पाए जाते हैं, जो मितली और अपच की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। इसलिए हैंगओवर उतारने के लिए गर्म पानी में अदरक के कुछ कटे हुए टुकड़े डालकर पीने से हैंगओवर की वजह से होने वाली मितली, उल्टी और बेचैनी से छुटकारा मिल सकता है।

नारियल पानी
शराब पीने की वजह से आपके शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स में इंबैलेंस हो सकता है, जिस कारण से चक्कर आना, सिर दुखना, हार्ट बीट का तेज होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं। इस परेशानी से राहत पाने के लिए नारियल पानी पीएं। यह आपके शरीर को हाइड्रेट भी करेगा और इलेक्ट्रोलाइट को बैलेंस करने में भी मदद करेगा।

पानी
अल्कोहल पीने की वजह से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकती है। अल्कोहल का नेचर ऐसा होता है कि वह आपके शरीर को डिहाइड्रेट बना देता है। इसलिए पानी पीएं। पानी पीने से आपके शरीर में पानी की कमी दूर होगी, जिससे मांसपेशियों की अकड़न से राहत मिल सकती है।

एवाकाडो और नट्स
अल्कोहल की वजह से आपके लिवर पर काफी प्रभाव पड़ता है। इस कारण से आपके लिवर को डिटॉक्सिफिकेशन की जरूरत होती है। इसलिए ऐसे फूड आइटम्स खाएं, जिससे आपके लिवर के सेहत को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है।

नींद
शराब की वजह से आपकी नींद में खलल पड़ सकता है। इस कारण से आपका मूड खराब रहता है और आप काफी थका हुआ महसूस करते हैं। इसलिए थोड़ी देर सोने से आपकी थकावट कम हो सकती है और आपका मूड भी बेहतर हो सकता है।

Back to top button