RSMT में अतिथि व्याख्यान पोस्टर एवं वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

वाराणसी : राजर्षि स्कूल ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी (आरएसएमटी) यूपी कॉलेज परिसरमें शुक्रवार को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस के अवसर पर अतिथि व्याख्यान पोस्टर प्रतियोगिता एवं वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित की गयी। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एवं प्रतिभागियों स्वागत करते हुए निदेशक प्रो. अमन गुप्ता ने कहा कि इस कार्यक्रम को आयोजित करने का उद्देश्य है कि हम सभी के अंदर अपने पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता में अभिवृद्धि हो और हम प्रदूषण नियंत्रण में अपना-अपना योगदान दे सके।

मुख्य अतिथि डॉ विजय उपाध्याय, रजिस्ट्रार, शीएट कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग ने कहा कि सतत विकास को प्राप्त करने के लिए पर्यावरण की संरक्षा अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि हम सभी विकसित होना चाहते है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है परन्तु यह पर्यावरण की कीमत पर नहीं किया जा सकता है। पर्यावरण को नजरअंदाज करने का दुष्परिणाम यह है कि दुनिया के प्रदूषित सर्वाधिक शहरों की सूची में हमारे कई शहर शामिल हो चुके है। यदि हम अब भी नहीं चेते तो प्रकृति अपने आपको स्वयं ही सुधारते हुए हमें एक भयंकर दंड देगी।

कार्यक्रम संयोजक डॉ शैलेन्द्र कुमार तिवारी ने कहा कि इस कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित की गयी पोस्टर एवं भाषण प्रतियोगिता से विद्यार्थियों में पर्यावरण के प्रति एक सकारात्मक सोच विकसित हो सकेगी। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार रश्मि सिंह को प्राप्त हुआ। द्वितीय पुरस्कार अनुष्का केशरी को प्राप्त हुआ। तृतीय पुरस्कार संयुक्त रूप से रोज़ जायसवाल, आदर्श मिश्रा, अमन पांडेय एवं आशीष सिंह को प्राप्त हुआ। कार्यक्रम का सञ्चालन गरिमा आनंद ने किया। धन्यवाद ज्ञापन पी एन सिंह ने किया। इस अवसर पर आनंद मोहन पांडेय, डॉ प्रीति नायर, सुजीत सिंह, डॉ राजेंद्र शर्मा, विजय पांडेय, डॉ बृजेश कुमार यादव, अनुराग सिंह सहित समस्त शैक्षिणिक एवं गैर शैक्षणिक कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button