आम आदमी को GST नवंबर में देगा ये बड़ी सौगात, चीजें होंगी…

नवंबर महीने में जीएसटी काउंसिल आम आदमी के साथ ही छोटे और मझोले कारोबारियों को सौगात देने वाली है. 10 नवंबर को गुवाहाटी में जीएसटी परिषद की बैठक है. इसमें आम आदमी को जहां सस्ते सामान और सेवा का तोहफा मिल सकता है. वहीं, कारोबारियों पर टैक्स का भार कम किया जा सकता है.जीएसटी

कंपोजिशन स्कीम को लेकर असम के वित्त मंत्री हेमंत विश्वशर्मा की अध्यक्षता में बने मंत्री समूह ने कुछ अहम सुझाव दिए हैं. जीएसटी परिषद आने वाली बैठक में इन सुझावों को अपना सकती है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कि नवंबर में कौन-कौन सी चीजें सस्ती हो सकती हैं.

बाहर खाना होगा सस्ता : मंत्री समूह ने सुझाव दिया है कि एसी रेस्तरां पर लगने वाले 18 फीसदी जीएसटी को घटाकर 12 फीसदी कर दिया जाए. वित्त मंत्री अरुण जेटली भी पहले एसी होटलों पर लगने वाले रेट को घटाने का संकेत दे चुके हैं.

माना जा रहा है कि 10 नवंबर की बैठक में परिषद एसी रेस्तरां पर लगने वाले रेट को कम जरूर करेगी. इससे आपको ऐसे होटलों में खाना खाने पर कम बिल चुकाना होगा.

इसे भी पढ़े: राहुल गांधी ने रविवार को अपने पालतू कुत्ते के वीडियो के जरिये साधा निशाना, बोले…

कंपोजिशन स्कीम के तहत मिलेगा फायदा  : कंपोजिशन स्कीम की सीमा 1 करोड़ से बढ़ा कर डेढ़ करोड़ की जा सकती है. इससे कई और कारोबार इस स्कीम के तहत आ सकते हैं. इसके अलावा मैन्युफैक्चर्स को सकल बिक्री पर 2 की जगह 1 प्रतिशत, रेस्टोरेंट के लिए 5 की जगह 1 प्रतिशत और ट्रेडर्स के लिए 1 की जगह 0.5 प्रतिशत कर भुगतान का सुझाव दिया गया है.

आम आदमी को मिलेगी ये राहत : कंपोजिशन स्कीम की सीमा बढ़ने और होटल व मैन्युफैक्चरर्स के लिए टैक्स दर घटने से आम आदमी को भी फायदा मिलेगा. कंपोजिशन स्कीम का फायदा लेने वाले कारोबारी इसका लाभ ग्राहकों तक बढ़ा सकते हैं. अगर ऐसा होता है, तो इन होटलों में लंच करना आपके लिए दूसरे होटलों के मुकाबले काफी सस्ता हो सकता है.

घर खरीदना हो सकता है सस्‍ता : इस बैठक में रियल इस्टेट को जीएसटी के दायरे में लाया जा सकता है. वित्त मंत्री अरुण जेटली यह संकेत दे चुके हैं. जेटली ने कह चुके हैं कि रियल इस्‍टेट के जीएसटी के दायरे में आने से लोगों को कई तरह के टैक्‍स भरने से राहत मिलेगी. इसके बाद उन्‍हें सिर्फ एक ही टैक्‍स भरना होगा.

10 नवंबर की बैठक में इस पर मुहर लग सकती है. एक ही टैक्स भरने से घर की कीमतों में कमी आ सकती है और आम आदमी के लिए घर खरीदना सस्ता हो सकता है.

घर में यूज होने वाले सामान होंगे सस्ते : मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर को कंपोजिशन स्कीम के तहत लगने वाले टैक्स के मामले में राहत देने की तैयारी है. मंत्री समूह ने भी यह सुझाव दिया है. ऐसे में आपके घर में इस्तेमाल होने वाली कई चीजें जैसे कि बाथरूम टाइल, स्टील का सामान समेत अन्य चीजें सस्ती हो सकती हैं.

ऐसे उत्‍पादों का कम हो सकता है रेट : राजस्व सचिव हंसमुख अधिया कह चुके हैं कि 28 फीसदी के स्तर पर कुछ उत्पादों का रेट कम किया जा सकता है. इन पर 12 से 18 फीसदी रेट लगाया जा सकता है. ऐसे में 28 फीसदी की रेंज में आने वाले आम लोगों के काम की चीजें सस्ती हो सकती हैं.

 
 
 
 
 
Back to top button