राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस साल की अमरनाथ की प्रथम पूजा..

अमरनाथ यात्रा अगले महीने से शुरू होने वाली है। इससे पहले आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस साल की प्रथम पूजा की है। उन्होंने प्रदेश व देश में शांति सुरक्षा समृद्धि के वातावरण की कामना की।

 अगले महीने से शुरू होने वाली है। इससे पहले आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस साल की प्रथम पूजा की है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पूजा में श्री अमरनाथ श्राईण बोर्ड के कई अधिकारी भी शामिल हुए थे। उप राज्यपाल ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि देश-विदेश से जो भी श्रद्धालु अमरनाथ आएं, वे अपने साथ एक अच्छा अनुभव साथ लेकर जाएं।

एक जुलाई से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा

उन्होंने प्रदेश व देश में शांति, सुरक्षा समृद्धि के वातावरण की कामना की। साथ ही प्रदेश की जनता से तीर्थयात्रा को सुरक्षित, शांत व एवं विश्वासपूर्ण वातावरण बनाने में सहयोग करने के लिए भी गुजारिश की है। इस दौरान उन्होंने बताया कि पहली जुलाई से देश-विदेश से तीर्थयात्रियों का आगमन शुरू हो जाएगा। तीर्थयात्रा एक शांत और सुरक्षित माहौल में पूरी की जाए, इसके लिए प्रशासन की तरफ से भी कोशिश की जा रही है।

तीर्थयात्रा 31 जुलाई रक्षा बंधन के दिन संपन्न होगी। उन्होंने तीर्थयात्रा को सफल बनाने में जन सहयोग का आह्वान करते हुए कहा कि मैं जम्मू कश्मीर के निवासियों से निवेदन करना चाहता हूं कि जिस तरह से वह इस तीर्थयात्रा को हर वर्ष सफल बनाने में सहयोग करते हैं, इस साल भी इसमें पूरा सहयोग करें।

अर्थव्यवस्था को मिलेगी मजबूती

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने पवित्र गुफा की तरफ जाने वाले दोनों यात्रा मार्गों को जल्द बहाल करने का यकीन दिलाते हुए कहा कि इस साल बर्फ ज्यादा गिरी है, और बीते कुछ दिनों के दौरान मौसम भी खराब रहा है। इसके बावजूद सीमा सड़क संगठन के अधिकारी अपने दल बल के साथ मार्ग को पूरी तरह बहाल करने में लगे हुए हैं।

मुझे पूरी उम्मीद है कि अगले चंद दिनों में यात्रामार्ग श्रद्धालुओं के सुरक्षित आवागमन के लिए तैयार कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये तीर्थयात्रा स्थानीय अर्थव्यवस्था और स्थानीय लोगों की माली हालत में सुधार में भी सहयोग करती है, इसलिए जितने ज्यादा श्रद्धालु आएंगे, स्थानीय लोगों को उतना ही फायदा होगा।

बता दें कि समुद्रतल से करीब 3888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित श्री अमरनाथ की पवित्र गुफा श्रद्धालुओं के लिए एक जुलाई से शुरू हो रही है। प्रशासन को उम्मीद है कि तीर्थयात्रा में इस साल करीब सात लाख के करीब श्रद्धालु जुड़ेंगे।

Back to top button