गोरखपुर: इस बार इन दो घाटों पर नहीं होगा छठ पूजन का आयोजन..

गोरखपुर में इस बार तकियाघाट और हनुमानगढ़ी घाट पर छठ पूजन का आयोजन नहीं होगा। दरअसल नगर निगम ने ये कदम राप्ती नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए उठाया है। दूसरी तरफ तट पर नव निर्मित श्रीराम घाट, राजघाट और श्रीगोरक्षघाट पर सिल्ट को हटाने के काम किया जा रहा है। हालांकि छठ महापर्व को लेकर लालडिग्गी पार्क के फब्बारे में भी आयोजन की तैयारियां जोरों पर है। 

शहर के नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह ने बताया कि तकियाघाट और हनुमानगढ़ी घाट पर इस बार सुरक्षा की दृष्टी से छठ पूजा का आयोजन नहीं कराया जाएगा। हालांकि नौसड़, एकला बंधा, जोमिनगढ़ घाट, सूरजकुंड पोखरा, मानसरोवर मंदिर, भीम ससरोवर और गोरखनाथ मंदिर में साफ-सफाई के साथ श्रद्धालुओं की सुविधा के इंतजाम किया जा रहा है। 

श्रीराम घाट और श्रीगोरक्ष घाट से हटाई जा रही सिल्ट

सफाई कर्मियों के मुताबिक श्रीरामम घाट और श्रीगोरक्ष घाट पर मोटी सिल्ट की लाल पत्थर जमी हुई है। जिसे हटाया जा रहा है। दूसरी तरफ शहर के विभिन्न वार्डों में 100 से अधिक स्थानों पर कृतिम पोखरों की सफाई शुरू की गई है। वहीं रविवार से पहले इसमें पानी भरा जाएगा।  

घाटों पर लाइट और बैरिकेंडिग का इंतजाम

नगर आयुक्त अविनाश कुमार सिंह के निर्देश पर घाटों पर समुचित लाइट और बैरिकेडिंग का इंतजाम किया जा रहा है। मार्ग में जहां किचड़ है वहां लोहे की चद्दरें बिछाई जा रही हैं। घाटों पर चूना और मैलाथियान का छिड़काव किया गया है। वहीं पीने के लिए पानी और मोबाइल टॉयलेट की व्यवस्था की गई है। 

Back to top button