गूगल ने प्ले स्टोर ने इस ऐप को हटाया, यूजर्स यह ऐप तुरंत अपने फोन से करें डिलीट…

एंड्रॉयड मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम में आए दिन कोई ना कोई नया मालवेयर या वायरस सेंध लगा लेता है और यूजर्स डाटा चोरी जैसे खतरों से पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। अब एक ऐसा एंड्रॉयड ऐप सामने आया है, जिसकी मदद से ढेरों यूजर्स को नुकसान पहुंचाया जा रहा था। परेशानी की बात यह है कि ऐप गूगल प्ले स्टोर पर लिस्टेड था और इसे 50 हजार से ज्यादा बार डाउनलोड किया गया था। अब इस ऐप को प्ले स्टोर से हटाया गया है लेकिन यूजर्स को अपने फोन से इसे खुद ही डिलीट करना होगा। 

ESET रिसर्चर्स की ओर से पब्लिश की गई रिपोर्ट में बताया गया है iRecorder नाम के ऐप को सबसे पहले सितंबर, 2019 में गूगल प्ले स्टोर पर अपलोड किया गया था और इसमें किसी तरह की मालिशियस फंक्शनैलिटी नहीं थी। ऐप को करीब एक साल बाद ओपेन-सोर्स AhMyth एंड्रॉयड RAT (remote access trojan) से इन्फेक्ट किया गया और जैसे ही यूजर्स ने ऐप अपडेट किया, उनके डिवाइस तक भी इसका खतरा पहुंच गया। अगस्त, 2022 के बाद से इस ऐप ने ढेरों डिवाइसेज को इनफेक्ट किया है। 

चोरी कर अपलोड होता था यूजर्स डाटा
सुरक्षा रिसर्चर्स ने बताया है कि खतरनाक ऐप के जरिए ना सिर्फ यूजर्स का डाटा चोरी हो सकता था, बल्कि इस पर्सनल डाटा और यूजर्स की फाइल्स को अपलोड करते हुए अटैकर्स के पास भेजा जा सकता था। अजीब बात यह है कि इस ऐप को स्क्रीन रिकॉर्डिंग फंक्शनैलिटी के लिए यूजर्स की ओर से पॉजिटिव रेटिंग्स दी गई हैं और 5 में से 4.2 स्टार मिले थे। यानी कि यह ऐप स्क्रीन रिकॉर्डिंग के साथ-साथ बैकग्राउंड में बाकी काम कर रहा था। 

अटैकर के पास था ऐप का फुल कंट्रोल
ऐप के शुरुआती वर्जन में बेशक कोई मालिशियस फंक्शंस नहीं थे लेकिन बाद में इसे इन्फेक्टेड ऐप में बदल दिया गया। सबसे बड़ा खतरा यह था कि यूजर्स के डिवाइस में रियल-टाइम में हो रही ऐक्टिविटी को अटैकर अपने कमांड-एंड-कंट्रोल (CoC) सर्वर के जरिए रियल-टाइम में मॉनीटर कर सकता था। ऐप वीडियो, ऑडियो, इमेजेस, वेब-पेजेस, डॉक्यूमेंट्स और कंप्रेस्ड फाइल्स को अपलोड कर सकता था।

इनफेक्टेड ऐप यूजर्स के फोन से ऑडियो रिकॉर्ड करने, स्क्रीन रिकॉर्ड करने, इमेजेस कैप्चर करने, डिवाइस की लोकेशन ट्रैक करने और फोन में मौजूद फाइल्स की लिस्ट तैयार करने जैसे काम किए जा सकते थे। गूगल ने खतरे को देखते हुए बेशक इस ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया है लेकिन ऐप को फोन से यूजर्स खुद मैन्युअली डिलीट कर सकते हैं। अगर आपके डिवाइस में यह ऐप इंस्टॉल है तो इसे फौरन डिलीट कर दें। 

Back to top button