गूगल ने यूजर्स की समस्या को समझते हुए पेश किया ये नया फीचर, पढ़े पूरी खबर

Google ने Spaces में संदेशों के लिए Google चैट में Conversation Summaries का फीचर पेश किया है। इस नई फीचर के बाद आपको प्रीमियम Workspace में स्पेस चैट में आपकी बातचीत का सारांश (Summary) मिलेगा।

अक्सर देखा जाता है कि यूजर्स को अपने वर्कस्पेस में लंबी लंबी बातचीत जारी रखना मुश्किल हो जाता है। इसके साथ ही उन्हें चैट में नई बातचीत के लिए Spaces को भी चेक करते रहना पड़ता है।

अब गूगल ने इस समस्या का समाधान करने के लिए चैट का सारांश आपके वर्कस्पेस में Spaces के अंदर Chat के शीर्ष पर दिखाई देगा। आपको इन सारांशों को पढ़ने के लिए बस Spaces Chats के सारांश पर क्लिक करना की आवश्यकता पड़ेगी।

Google ने अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिये कहा ‘हम Spaces में संदेशों के लिए Google चैट में वार्तालाप सारांश प्रस्तुत करने जा रहे हैं। इसके बाद जब ये सारांश उपलब्ध हो जायेंगे, तो स्वचालित रूप (automatically) से जनरेट किए गए सारांश वाला कार्ड दिखेगा, क्योंकि यूजर्स बिना पढ़े संदेशों (unread messages) के साथ Spaces में प्रवेश करते हैं। कार्ड में स्पेस में चर्चा किए गए विभिन्न विषयों के सारांश की एक लिस्ट भी शामिल होगी।’

Google के ब्लॉग पोस्ट में यह भी कहा गया है ‘यह सुविधा हमारे अत्याधुनिक अमूर्त (abstractive) सारांश मॉडल पेगासस द्वारा सक्षम है। यह चैट वार्तालापों के लिए उपयोगी और संक्षिप्त सारांश उत्पन्न करेगा। यह फीचर वर्तमान में सिर्फ प्रीमियम Google Workspace बिजनेस ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।’

FIFA World Cup पर पेश किया Google Doodle

Google ने FIFA World Cup 2022 की थीम पर आधारित एक एनिमेटेड गूगल डूडल पेश लिया है। इस डूडल में Google के लोगो में आने वाले दूसरे O को फुटबॉल बनाया हुआ है। गूगल ने इस डूडल में दो एनिमेटेड जूते बनाये हैं जो एक दूसरे को ही किक मारते हुए फुटबॉल खेल रहे हैं।

कंपनी ने फीफा शुरू होने की उत्सुकता को इन जूतों में बने आँखें और स्माइली के जरिये दिखाया है। डूडल में जब एक जूता घूम के दूसरे को किक मारता है तो दूसरा जूता खुश होते हुए उत्सुकता से पहले वाले को किक मार देता है। एनिमेटेड डूडल में लगातार ऐसा ही होता रहता है।

जब आप इस डूडल पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने फीफा वर्ल्ड कप कतर 2022 का पेज खुल जाएगा। इसके बाद यहां आपको फीफा विश्व कप में होने वाले मैच का शेड्यूल देखने को मिलेगा। इसके अलावा फीफा से जुड़ी खबरें, आदि सभी की जानकारी मिलेगी। 

Back to top button