गूगल ने लॉन्च किया एआई पावर्ड समरी कार्ड

मोबाइल फोन में गूगल की कई सारी एप्स हैं, जिनके जरिए यूजर्स को तरह-तरह की सुविधाएं मिलती हैं। ऐसे में गूगल की जीमेल सर्विस में एक बड़ा अपडेट आया है। गूगल ने हाल ही में यह एलान किया है कि अब जीमेल में यूजर्स को एक नए अंदाज में जानकारी मिलेगी। जीमेल इंबॉक्स में अक्सर इतने सारे ईमेल आते हैं कि कुछ पता ही नहीं चलता है। ऐसे में गूगल ने जीमेल में एआई पावर्ड समरी कार्ड लॉन्च किया है। इसके साथ ही हैपनिंग सून सेक्शन में यूजर्स को अलग से ट्रैपल, बिल, खरीदारी और इवेंट की जानकारी मिलेगी। 

नए डिजाइन के साथ समरी कार्ड्स

गूगल के मुताबिक, समरी कार्ड्स को नए तरीके से डिजाइन किया गया है। कंपनी ने इसे पहले से ज्यादा मॉर्डन और बेहतर बनाया है। इसके साथ ही एक्शन बटन दिया है, जोकि कई सारे कामों को करेगा। इसमें कैलेंडर में इवेंट जोड़ना, बिल की पेमेंट करन और कार्ड के जरिए सीधे तौर पर निमंत्रण देना आदि। गूगल ने कहा है कि समरी कार्ड बैकएंड पर पहले से अधिक ताकतवर होगा। प्लेटफॉर्म पर सभी ईमेल की एक व्यवस्थित ढंग से जानकारी देगा। साथ ही वास्तविक समय में यूजर्स को हर अपडेट देगा। इस तरह से यूजर्स को पता रहेगा कि उनको कब तक डिलीवरी मिलेगी। 

जीमेल में मिलेगा नया अपडेट

गूगल के मुताबिक, जीमेल में हैपनिंग सून सेक्शन भी आएगा। कंपनी ने बताया है कि यह नया सेक्शन इंबॉक्स के बिल्कुल टॉप पर होगा। इसकी मदद से यूजर्स को आने वाले सभी इवेंट की जानकारी और सभी संवेदनशील जानकारी मिलती रहेगी। गूगल ने बताया है कि इस फीचर की मदद से यूजर्स को किसी अलग के ईमेल की जरूरत नहीं होगी। ऐसे में वह निर्धारित समय के अंदर ही सभी महत्वपूर्ण डेडलाइन का ध्यान रख पाएंगे। 

मिलेगी यह सुविधा

गूगल ने बताया है कि जैसे ही यूजर द्वारा खरीदी गई किसी चीज की डिलीवरी दो दिन नजदीक आ जाएगी तब हैपनिंग सून सेक्शन में उस डिलीवरी के बारे में समरी कार्ड आ जाएगा। इस तरह से यूजर्स अपने पैकेज को आसानी से हासिल कर पाएंगे। वहीं, एक समय पर कई कई सारी डिलीवरी आती हैं तो इस स्थिति में में समरी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है और साथ ही उसे डिस्मिस भी किया जा सकता है। इसके लिए बस यूजर को संबंधित ईमेल में जाना होगा। 

कब तक मिलेगा यूजर्स को फायदा

रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि एआई पावर्ड समरी कार्ड्स को तुरंत रोलआउट किया जा सकता है। इसके साथ ही इसका फायदा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स को मिलेगा। अपडेटेड समरी कार्ड्स में यूजर्स को चार तरह की श्रेणी मिलेगी। इसमें परचेज, इवेंट, बिल और ट्रैवल की सुविधा मिलेगी। वहीं, हैपनिंग सून सेक्शन और जीमेल सर्च रिजल्ट को आने वाले कुछ महीनों में सभी यूजर्स के लिए जारी किया जा सकता है। फिलहाल इसके लिए यूजर्स को थोड़ा इंतजार करना होगा। 

Back to top button