उत्तराखंड चार धाम यात्रा-2023 पर जा रहे रहे तीर्थ यात्रियों के लिए गुड न्यूज…

उत्तराखंड चार धाम यात्रा-2023 पर जा रहे रहे तीर्थ यात्रियों के गुड न्यूज है। बदरीनाथ, केदारनाथ सहित चार धाम में दर्शन को जा रहे तीर्थ यात्रियों की सारी टेंशन दूर हो गई है। तीर्थ यात्री घंटों लाइन में लगे बिना ही दर्शन कर सकेंगे। तीर्थ यात्रियों को दर्शन में सहूलियत देने के लिए उत्तराखंड सरकार की ओर से कारगर प्लान बनाया गया है।

ऐसे में तीर्थ यात्री अब आराम से ही दर्शन कर सकेंगे। चारधाम यात्रा में श्रद्धालुओं को धामों में दर्शन करने को घंटों का इंतजार न करना पड़े, इसके लिए टोकन सुविधा इस साल शुरू होगी। पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने दावा किया कि इस सुविधा के लागू होने के बाद श्रद्धालुओं को घंटों लाइनों में नहीं खड़ा होना होगा।

महाराज ने कहा कि चारों धामों में लगने वाली लम्बी लम्बी लाइनों और दर्शन में लगने वाले घंटों के समय को देखते हुए स्लॉट पर फोकस किया जाएगा। यूपी, दिल्ली-एनसीआर, एमपी सहित देश-विदेश से आने वाले तीर्थ यात्रियों को टोकन वितरण और लाइन मैनेजमेंट का विशेषतौर से ध्यान रखा जाएगा।

तीर्थ यात्रियों को किसी भी परेशानी से बचाने के लिए ‘दर्शन को टोकन’ व्यवस्था लागू की गई है। हर धाम में उपलब्ध स्थान और आवासीय क्षमता के अनुरूप सम्बन्धित जिलाधिकारियों की सहमति के आधार पर धामों में दैनिक दर्शन हेतु सीमा का निर्धारण किया गया है।
इस व्यवस्था के तहत धामों की मन्दिर समितियों से मंदिरों को दर्शन को खोले जाने के समय (घंटों) से दैनिक दर्शन को निर्धारित सीमा से विभाजित किया जाएगा।

इस आधार पर एक एक घंटे के स्लॉट में दर्शनार्थियों की संख्या का निर्धारण किया गया है। इससे दर्शनार्थियों को अपने स्लॉट के अनुसार अधिकतम एक घंटा ही लाइन में लगना पड़ेगा। हर धाम में टोकन वितरण को काउन्टर लगाए जाएंगे। यहां पर स्लॉट के अनुसार दर्शनार्थियों को टोकन दिए जाएंगे।

इससे चारों धामों में आने वाले दर्शनार्थियों को न केवल मन्दिर में सुविधाजनक दर्शन होगें, बल्कि धाम पर भ्रमण, संसाधनों के आंकलन को पर्याप्त समय मिल सकेगा। कहा कि चारधाम यात्रा में आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सहायता को आउट सोर्स से पुरुष और महिला पर्यटन सहायता और सुरक्षा मित्र की तैनाती की जा रही है। 

13.37 लाख श्रद्धालुओं ने कराया पंजीकरण
चारधाम यात्रा को अभी तक 13.37 लाख श्रद्धालु दर्शन को पंजीकरण करा चुके हैं। केदारनाथ में 476811, बद्रीनाथ 398361, यमुनोत्री 217815, गंगोत्री 241356 और हेमकुण्ड के लिए 2916 यात्री विभिन्न माध्यमों से अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। अभी तक कुल 13 लाख 37 हजार 261 यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। 16 फरवरी से शुरू हुई जीएमवीएन गेस्ट हॉउसों की बुकिंग के तहत अभी तक कुल 8.79 करोड़ की बुकिंग हो चुकी है।  

व्हाट्सअप सहित इन विकल्पों से कराएं पंजीकरण 
यात्रियों को आधार कार्ड के साथ यात्रा करनी होगी। पंजीकरण में भी आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा। यात्री वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर पंजीकरण करा सकेंगे। व्हाट्सअप नंबर 8394833833 पर पंजीकरण का विकल्प रहेगा। टोल फ्री नंबर 01351364 के साथ मोबाइल एप touristcareuttarakhand को डाउनलोड कर भी पंजीकरण किया जा सकेगा।

गाड़ियों के लिए यहां करें पंजीकरण
बाहर से आने वाले वाहनों के लिए greencard.uk.gov.in पर पंजीकरण की व्यवस्था की गई है। इस वेबसाइट पर पंजीकरण ग्रीन कार्ड बनाए जा सकते हैं। ग्रीन कार्ड चारधाम यात्रा पर जाने वाले सभी कमर्शियल वाहनों का बनता है। इसमें वाहन और ड्राइवर के ड्राइविंग लाइसेंस की जानकारी होती है, इसके बाद सभी कागजात साथ में रखने की जरूरत नहीं होगी।

Back to top button