किसानों के लिए अच्छी खबर, इस साल मॉनसून सीजन में अच्छी बरसात होने की संभावना

देश के किसानों के लिए अच्छी खबर है कि इस साल मॉनसून सीजन में अच्छी बरसात होने की संभावना जताई जा रही है. मॉनसून बेहतर रहने से खरीफ फसलों की बुआई अच्छी हो सकती है.

मौसम संबंधी पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी कंपनी स्काइमेट ने इस साल के मॉनसून का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि 2018 में मॉनूसन सामान्य रह सकता है. स्काइमेट के अनुसार, इस साल सूखा पड़ने की संभावना शून्य फीसदी है.

स्काइमेट की ओर से जारी दीर्घावधि मानसून पूवार्नुमान के अनुसार, जून से सितंबर की चार माह की मानसून अवधि में दीर्घावधि औसत 887 मिलीमीटर के मुकाबले इस साल 100 फीसदी बारिश होने का अनुमान है.

स्काइमेट के सीईओ जतिन सिंह के मुताबिक, ला नीना और प्रशांत क्षेत्र में धीरे-धीरे गर्मी बढ़ने से ज्यादा बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि नीनो इंडेक्स और तटस्थ आईओडी (इंडियन ओशन डायपोल) से मॉनूसन पर किसी प्रकार का प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है. इस प्रकार मॉनसून सामान्य रहेगा.

BJP ने कहा- CJI के खिलाफ महाभियोग लाकर न्यायपालिका में दखल दे रहा विपक्ष

मई-जून-जुलाई के तीन महीनों के दौरान नीनो इंडेक्स 60 फीसदी से ज्यादा तटस्थ रहने की संभावना है. वहीं, ला नीना मौसम पैटर्न 24 फीसदी और अलनीनो 14 फीसदी रह सकता है.

 
Loading...

Check Also

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी, तेज हुई चुनावी सरगर्मियां

तेलंगाना विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया औपचारिक रूप से शुरू करने के लिए आज यानि सोमवार …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com