किसी की याद में आयोजन कर श्रद्धांजलि देना अच्छी पहल : कौशलराज शर्मा

आनन्द चंदोला खेल महोत्सव के अन्तर्गत 35वीं कनिष्कदेव गोरावाला स्मृति मीडिया क्रिकेट का आयोजन, सिगरा स्टेडियम में काशी पत्रकार संघ द्वारा संचालित वाराणसी प्रेस क्लब के तत्वावधान में पांच दिवसीय क्रिकेट प्रतियोगिता का आगाज

-सुरेश गांधी

वाराणसी : किसी के नाम से इस तरीके के कार्यक्रम व श्रद्धांजलि देना बहुत अच्छी बात है। इस तरह की पहल नयी पीढ़ी के लिए न सिर्फ प्रेरणादायक होगा, बल्कि उसकी सकारात्मक भूमिका प्रशंसनीय है। यह बातें मण्डलायुक्त कौशलराज शर्मा ने कहीं। वे बुधवार को आनन्द चंदोला खेल महोत्सव के अन्तर्गत 35वीं कनिष्कदेव गोरावाला स्मृति मीडिया क्रिकेट के उद्घाटन मौके पर मौजूद पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। इसके पूर्व उन्होंने कनिष्कदेव गोरावाला के चित्र पर माल्यार्पणएवं दीप प्रज्जवलित कर प्रतियोगिता के उद्घाटन की औपचारिकता पूरी करते हुए दोनों टीमों के खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त किया।

मण्डलायुक्त कौशलराज शर्मा काशी पत्रकार संघ द्वारा संचालित वाराणसी प्रेस क्लब के तत्वावधान में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के तहत आयोजित प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि थे। उन्होंने जिंदा शहर बनारस के सांस्कृतिक विरासत एवं कल्चर पर अपना अनुभव साझा करते हुए कहा कि अन्य किसी शहर के अपेक्षा काशी के लोग शांतिप्रिय है। इस दौरान उन्होंने किसी की स्मृति में इतने वर्षों से आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम के लिए पत्रकार संघ की तारीफ करते हुए संघ न सिर्फ पत्रकारिता करता है, बल्कि सामाजिक सरोकारों में भी बढ़ चढ़ कर भागीदारी करता है, जो अच्छी बात हे। उन्होंने कहा कि प्रशासन के तरफ से मैं विगत वर्ष के सभी कार्यक्रमों में आपके सहयोग के लिये धन्यवाद देता हूं और आशा करता हूं कि आगे भी आपका सहयोग बना रहे। मैं सभी खिलाड़ियों को शुभकामना देता हूं कि आप सभी खेल भावना व पत्रकारिता भावना में ऐसे ही लगे रहें। उन्होंने कहा कि खेल में हार जीत लगी रहती है। इसलिए खेलों को खेल की भावना से खेलना चाहिए। खेल की भावना से प्रतिभा को निखरने का मौका मिलता है।

इसके पूर्व काशी पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुभाष चंद्र सिंह ने मंडलायुक्त का स्वागत किया। संबोधन के दौरान खेल आयोजन समिति के संयोजक योगेश कुमार गुप्त, वाराणसी प्रेस क्लब के अध्यक्ष चंदन रूपानी, मंत्री पंकज त्रिपाठी, संघ के कोषाध्यक्ष जीतेन्द्र श्रीवास्तव व खेल उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम चतुर्वेदी ने बुके, शॉल व स्मृति चिह्न देकर मुख्य अतिथि को सम्मानित किया। संघ के महामंत्री डॉ अत्रि भारद्वाज ने धन्यवाद ज्ञापन किया। जबकि संघ के पूर्व अध्यक्ष कृष्णदेव नारायण राय ने संचालन किया। इस अवसर पर संघ के उपाध्यक्ष उमेश गुप्ता, पूर्व अध्यक्ष विकास पाठक, राजनाथ तिवारी, एके लारी, रोहित चतुर्वेदी, अमित मिश्रा, सुरेश गांधी, राजेन्द्र यादव, संदीप गुप्ता, अखिलेश मिश्र, केबी रावत, शैलेश चौरसिया, प्रवीण राय सहित बड़ी संख्या में मीडियाकर्मी उपस्थित रहे।

रोमांचक मुकाबले में ईश्वरदेव मिश्र एकादश ने लालजी एकादश को चार विकेट से हराया

आनन्द चंदोला खेल महोत्सव के अन्तर्गत 35वीं कनिष्कदेव गोरावाला स्मृति मीडिया क्रिकेट में ईश्वरदेव मिश्र एकादश ने लालजी एकादश को रोमांचक मुकाबले में चार विकेट से परास्त कर जीत से अपने अभियान का आगाज किया। सिगरा स्टेडियम के मैदान पर टॉस जीतकर पहले खेलते हुए लालजी एकादश ने 19.2 ओवरों में 88 रनों का स्कोर खड़ा किया। सलामी बल्लेबाज अमित मिश्रा ने 31 और चन्द्रकाश ने 27 रनों का अंशदान किया। शेष कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका। पुरुषोत्तम चतुर्वेदी ने चार और अमित मिश्रा ने दो विकेट चटकए। रवि, विकास और सोनू ने एक-एक विकेट लिया। जवाब में ईश्वरदेव मिश्र एकादश ने जीत के लिए जरूरी 89 रन 13.3 ओवरों में 6 विकेट पर जुटा लिए। अमित मिश्रा ने 36 और सोनू ने 22 रनों की अहम पारियां खेली। एक समय टीम का स्कोर 28 रन पर 6 विकेट था, लेकिन अमित और सोनू ने सातवें विकेट पर 61 रनों की अटूट भागीदारी से टीम को जीत दिला दी। रविकर ने चार, चंद्रप्रकाश और आशीष पाण्डेय ने एक-एक विकेट लिया। आरपी गुप्ता और अजय राय ने अम्पायरिंग और नंद कुमार यादव ने स्कोरिंग की। प्रतियोगिता का अगला मैच 30 दिसम्बर को पराड़कर एकादश और विद्याभास्कर एकादश के बीच पूर्वाह्न 10 बजे से होगा।

Back to top button