गोंडा: राष्ट्रपति भवन के विशेष अभिनंदन समारोह का हिस्सा बनेंगी डॉ. नीरजा

स्वतंत्रता दिवस की संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु की ओर से आयोजित होने वाले ‘एट होम रिसेप्शन’ में बालपुर हजारी की रहने वाली साहित्यकार डॉ. नीरजा माधव को न्योता मिला है। प्रत्येक वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रपति भवन में आयोजित होने वाले इस विशेष अभिनंदन समारोह में देश की नामी हस्तियां शिरकत करती हैं।


बालपुर हजारी निवासी डॉ. बेनी माधव मिश्र ने बताया कि उनकी पत्नी डॉ. नीरजा माधव ने साहित्य के क्षेत्र में विशेष कार्य किया है। तिब्बती शरणार्थी और थर्ड जेंडर के मानवाधिकारों पर मौलिक लेखन और शांति स्थापित करने की दिशा में किए गए लेखन को लेकर वर्ष 2022 में तत्कालीन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने डॉ. नीरजा माधव को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया था। डॉ. नीरजा ने काशी हिंदू विश्वविद्यालय वाराणसी से पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। इसके बाद आकाशवाणी में अधिशासी अधिकारी के पद पर चयनित हुईं। उन्होंने काफी समय तक वाराणसी, पटना व मध्य प्रदेश में आकाशवाणी में सेवा दी। इसके बाद गोरखपुर की बंद पड़े आकाशवाणी केंद्र में डायरेक्टर पद पर स्थानांतरण हुआ और वहीं से सेवानिवृत हो गईं।

डॉ. नीरजा की 50 से अधिक पुस्तकें प्रकाशित हो चुकी हैं और कई उपन्यास भारत के विभिन्न विश्वविद्यालयों के पाठ्यक्रम का हिस्सा हैं। इसके लिए उत्तर प्रदेश हिंदी संस्थान की ओर से डॉ. नीरजा को साहित्य भूषण, मध्य प्रदेश साहित्य अकादमी सम्मान समेत अनेक पुरस्कार प्राप्त हो चुके है। डॉ. नीरजा को सम्मान मिलने पर बालपुर की प्रधान आशा सिंह, विजय उपाध्याय, पीडी मिश्र, रामकुमार शुक्ल, हरीश पाठक, डॉ. जय बनर्जी आदि ने खुशी जताई है।

Back to top button