गोंडा: गांव चौपाल में कौरहे का लेखपाल सस्पेंड

मुजेहना ब्लॉक में शुक्रवार को आयोजित ग्राम चौपाल में डीएम ने कौरहे के लेखपाल को निलंबित कर दिया। वहीं, उज्जैनीकला की आंगनबाड़ी कार्यकत्री की सेवा समाप्त कर दी गई। इसके अलावा सुपरवाइजर से स्पष्टीकरण तलब किया गया। वहीं, मंगरहवा के पंचायत सचिव दीपनारायण पांडेय को प्रतिकूल प्रविष्टि देकर कार्रवाई का सख्त संदेश दिया गया है।

कौरहे के ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि लेखपाल बृजेश कुमार श्रीवास्तव पैसे की मांग करते हैं। आय-जाति और निवास प्रमाणपत्र जारी करने में भी पैसे लिए जा रहे हैं। ऐसे में ग्रामीणों की शिकायत पर डीएम ने लेखपाल बृजेश कुमार श्रीवास्तव को निलंबित कर दिया। शिवदीन खरिया उज्जैनीकला 13 की आंगनबाड़ी कार्यकत्री निशा देवी और उज्जैनीकला 10 की विधुलता की सेवा समाप्ति का भी डीएम ने आदेश दिया है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि मई महीने में पोषाहार का वितरण नहीं किया गया। डीएम ने जवाब-तलब किया तो भी आंगनबाड़ी कार्यकत्री वितरण का दावा करती रहीं। ऐसे में डीएम ने सुपरवाइजर को तलब किया। ग्रामीणों की शिकायत सच निकाली। डीएम ने दोनों आंगनबाड़ी कार्यकत्री की सेवा समाप्त करने के आदेश दिया है। डीएम ने सुपरवाइजर से भी स्पष्टीकरण तलब किया।

इसके अलावा मंगरहवा पंचायत सचिव दीपनारायण पांडेय को प्रतिकूल प्रविष्टि दी। माना जा रहा है कि गांव चौपाल को लेकर लापरवाही बरतने वालों पर बड़ी कार्रवाई हो सकती है। डीएम नेहा शर्मा ने मुजेहना के शुकुलपुर, पंरसिया पंडित, कौरहे, कोल्हुवा, उज्जैनीकला और जैतापुर में शिकायतें सुनीं है। इस दौरान सीडीओ एम. अरुन्मोली, डीडीओ सुशील कुमार श्रीवास्तव, डीपीआरओ लालजी दूबे, डीपीओ मनोज कुमार मौर्य समेत अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

गांव में प्रशासन की चौपाल को लेकर ग्रामीण गदगद नजर आए। वहीं, डीएम नेहा शर्मा और सीडीओ एम. अरुन्मोली ने जनसुनवाई के अलावा गर्भवती महिलाओं की गोदभराई रस्म पूरी कराई। डीएम ने कहा कि पात्र लाभार्थियों को चिह्नित का सूची बनाएं। कोई भी लाभार्थी जानकारी के अभाव में सरकारी लाभ से वंचित न रहे, इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी। इस दौरान अधिकारियों ने सरकार की ओर से दी जा रही सुविधाओं को लेकर आमजनों को जागरूक किया है।

Back to top button