सोने और चांदी की कीमतों ने भरी उड़ान

वैश्विक बाजार में कीमती धातुओं की कीमतों में तेजी के बीच बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमत 900 रुपये बढ़कर 77,850 रुपये प्रति 10 ग्राम के नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। वहीं औद्योगिक इकाइयों और सिक्का निर्माताओं द्वारा ताजा उठाव के चलते चांदी 3,000 रुपये बढ़कर 93,000 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) के राष्ट्रीय सचिव सुरेंद्र मेहता ने कहा कि निकट भविष्य में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने की कीमतें 3,200 डालर प्रति औंस पार कर जाने का अनुमान है। ब्लिंकएक्स और जेएम फाइनेंशियल के वाइस प्रेसिडेंट प्रणव मेर ने कहा, ”कमजोर डालर और दुनियाभर के केंद्रीय बैंकों द्वारा ब्याज दरों में और कटौती की उम्मीद, सुरक्षित निवेश की मांग और ईटीएफ फंड के प्रवाह से कीमतों को समर्थन मिल रहा है।”

व्यापारियों के अनुसार, आभूषण विक्रेताओं की लगातार खरीदारी और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूत रुझान उन कारकों में से हैं, जिन्होंने सोने की कीमतों में तेजी को बढ़ावा दिया।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ विश्लेषक मानव मोदी ने कहा, “अमेरिकी ब्याज दरों में आगे भी कटौती की उम्मीदें बनी हुई हैं। साथ ही, मध्य पूर्व में भू-राजनीतिक तनाव भी बढ़ रहे हैं। इसके चलते कॉमेक्स के साथ-साथ घरेलू मोर्चे पर भी सोने की कीमतें रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गईं।”

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के कमोडिटीज के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी के अनुसार, मंगलवार को अमेरिकी डेटा से पता चला कि सितंबर में यूएस कंज्यूमर कॉन्फिडेंस में अप्रत्याशित रूप से तीन साल में सबसे अधिक गिरावट आई। इससे व्यापक अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण के बारे में चिंताएं बढ़ गई हैं।

गांधी ने कहा कि डेटा रिलीज के बाद अमेरिकी डॉलर में गिरावट आई, साथ ही अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड में भी गिरावट आई। इसकी वजह से भी सोने की कीमतों में उछाल आया।

Back to top button