इस मंदिर में श्रीराम को नहीं मानते भगवान, हर सुबह पुलिस देती है सलामी

दुनियाभर में कई मंदिर है, जहां भगवान श्रीराम को पूजा जाता है, लेकिन भारत में एक मंदिर ऐसा भी है जहां श्रीराम को ईश्‍वर नहीं बल्कि राजा के रूप में पूजा जाता है।

इस मंदिर में श्रीराम को नहीं मानते भगवान, हर सुबह पुलिस देती है सलामी

इतना ही नहीं इस मंदिर में पुलिस रोज राजा राम को सलामी भी देती है। झांसी के एक छोटे से गांव ओरछा में स्थित राजा राम का मंदिर श्रद्धालुओं के बीच बहुत लोकप्रिय है। भगवान श्रीराम का ये मंदिर राम राजा मंदिर के नाम से जाना जाता है।

Ujjawal Prabhat Android App Download Link

मंदिर के पट खुलते ही सबसे पहले पुलिस देती है सलामी

श्रीराम के इस मंदिर में बारे में कई कथाएं प्रसिद्ध हैं। भक्‍तों का मानना है कि श्रीराम यहां के राजा हैं। इस मंदिर की सबसे खास बात ये है कि यहां जब सुबह के समय मंदिर के पट खुलते हैं तो सबसे पहले श्रीराम के दर्शन पुलिस वाले करते हैं। रोज सुबह पुलिस वाले इस मंदिर में श्रीराम को सलामी देकर ही अपने काम पर निकलते हैं, इसके बाद ही यहां पर भक्‍तों को आने की अनुमति दी जाती है।

श्रीराम के साथ मौजूद है देवी सीता, लक्ष्मणजी और हनुमानजी की भी मूर्ति

यहां आज भी एक मान्यता प्रचलित है कि राम को ओरछा बहुत पसंद है। उन्हें यह जगह इतनी पसंद है कि भगवान श्रीराम अयोध्या में रात रुकते हैं और सुबह ओरछा आ जाते है। मंदिर में राम राजा के अलावा सीता, लक्ष्मण और हनुमान की मूर्तियां भी स्थापित हैं।

30 जनवरी दिन मंगलवार का राशिफल: जानिए आज किसकी किस्मत चमकाने वाले हैं बलों के वीर भाजरंगबली

कैसे पहुंचे

बुंदेलखंड के ओरछा गांव में स्थित इस मंदिर तक रेल मार्ग, हवाई मार्ग और सड़क मार्ग किसी भी तरह से पहुंचे सकते हैं। रेल से यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को झांसी रेलवे स्‍टेशन सबसे पास पड़ेगा, वहीं हवाई मार्ग के लिए ग्‍वालियर एयरपोर्ट सबसे निकटतम हवाई अड्डा है। रेल या हवाई मार्ग से आने के बाद निजी वाहन करके या लोकल बस की मदद से ओरछा पहुंचा जा सकता है।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button