घर पर ही पाएं पार्लर जैसा ग्लो, अपनाए ये घरेलु नुस्खा

आजकल पार्लर में फेशियल के महंगे पैकेज लोगों के चेहरे का नूर पहले ही उड़ा देते हैं।

This image has an empty alt attribute; its file name is VG%E0%A4%AB%E0%A5%8D%E0%A4%AC%E0%A5%8D%E0%A4%A8%E0%A5%8D%E0%A4%AC-1024x580.jpg

करवाचौथ का समय पास आते ही महिलाएं घर के काम से समय निकालकर खुद के सजने संवरने पर भी ध्यान देने लगती हैं। लेकिन आजकल पार्लर में फेशियल के महंगे पैकेज लोगों के चेहरे का नूर पहले ही उड़ा देते हैं। ऐसे में अगर आपकी जेब पर भी पार्लर जाकर फेशियल करवाना भारी पड़ रहा है तो दही से फेशियल करने का ये देसी तरीका आपकी टेंशन दूर कर सकता है। जी हां चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो लाने के लिए आइए जानते हैं कैसे करें दही का इस्तेमाल। 

दही और अंडे का फेशियल-
दही त्वचा को मुलायम बनाए रखने के साथ भीतर से साफ करने में मदद करती है। जबकि अंडा त्वचा के अतिरिक्त तैलीय प्रभाव को कम करने में मदद करता है। इस उपाय को करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में एक अंडे का सफेद भाग और एक चम्मच दही मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छे से फेंटकर चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। जब यह मिश्रण सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

क्लींजर-
चेहरे पर निखार लाने के लिए आप दही का यूज क्लींजर की तरह भी कर सकती हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से गीला करके उस पर अच्छी तरह दही लगाकर हल्के हाथों से कुछ देर मलना है। इसके बाद चेहरे को एक टिशू पेपर से साफ करके ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को करने से आपको अपने चेहरे पर एक अलग फ्रेशनेस फील होगी।

हाइपरपिग्मेंटेशन से छुटकारा-
अगर आप मुंहासों और हाइपरपिग्मेंटेशन की समस्या से परेशान रहते हैं तो दही और केले से बना फेस मास्क आपकी परेशानी दूर करने में आपकी काफी मदद कर सकता है। इस उपाय को करने के लिए एक केले के छिलके उतारकर कटोरी में रखें और उसे चम्मच की मदद से मैश करें। इसके बाद मैश किए हुए केले में दो बड़े चम्मच दही मिलाएं। अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा गुनगुने पानी से धो लें।

Back to top button