जाना था MBBS में, पर पहुंचा जेल: नीट की तैयारी करते-करते युवक बना साइबर ठग

एमबीबीएस में दाखिले के लिए एक युवक नीट की तैयारी करते-करते साइबर ठग बन गया। उसने साथी के साथ मिलकर शेयर मार्केट में निवेश का झांसा देकर एक युवक से छह लाख ऐंठ लिए। रकम लेने के बाद आरोपी और रकम निवेश करने की बात करने लगा। शिकायत मिलने के बाद द्वारका जिले की साइबर थाना पुलिस ने दोनों आरोपियों को ग्वालियर से दबोच लिया।

आरोपियों की पहचान अमन भावसर (22) और संदीप साहू (26) के रूप में हुई है। मुख्य आरोपी अमन ने towncapital.in के नाम से फर्जी वेबसाइट बनाई हुई थी। इस साइट पर निवेश करने पर बढि़या रिटर्न का वादा कर आरोपी ने फर्जी वेबसाइट पर निवेश करवाया। पीड़ित को रकम निवेश करने के बाद रकम ऑनलाइन अच्छे मुनाफे के साथ दिखने लगी, लेकिन वह रकम निकाल नहीं पा रहा था। छह लाख रुपये लेने के बाद आरोपी और निवेश करने की मांग कर रहे थे। इसके बाद मामले की सूचना पुलिस को दी गई।

द्वारका जिला पुलिस उपायुक्त अंकित सिंह ने बताया कि 28 मार्च को राजकुमार प्रसाद से आरोपियों ने व्हाट्सएप और टेलीग्राम एप के जरिये संपर्क किया। उसे शेयर मार्केट में अच्छा मुनाफा देने की बात कहकर ठग लिया। पीड़ित की शिकायत पर मामला दर्ज कर पुलिस ने उस खाते की पड़ताल जिसमें ठगी की रकम ट्रांसफर हुई थी। इसके अलावा उन मोबाइल नंबरों का भी पता लगाया जिनसे पीड़ित से संपर्क किया गया था। इस आधार पर आरोपियों की लोकेशन ग्वालियर की मिली। एक टीम को वहां भेजकर दोनों को दबोच लिया गया।

पुलिस को पूछताछ में अमन ने बताया कि उसने पीड़ित का मोबाइल नंबर टेलीग्राम एप से लेकर कॉल की। बाद में उसे निवेश के लिए राजी कर छह लाख रुपये शेयर मार्केट में मुनाफे का लालच देकर निवेश करवा लिए। इससे पूर्व आरोपी ने दोस्त संदीप से अकाउंट खुलवाकर उसका नियंत्रण अपने पास रख लिया। आरोपी ने बताया कि वह 12वीं पास करके नीट की तैयारी कर रहा था। इसी दौरान उसे ठगी का आइडिया आया।

Back to top button