सगाई की तैयारी कर रही लड़कियां इन बातों का रखें ध्यान

किसी भी लड़की या लड़के के लिए उसकी सगाई और शादी का मौका बहुत खास होता है। हालांकि ये मौका दो परिवारों के लिए भी विशेष महत्व रखता है लेकिन लड़का और लड़की अपने जीवन से जुड़े इस खास अवसर को लेकर काफी सपने सजाकर रखते हैं। लड़कियां से बहुत पहले से तैयारियां करने लगती हैं। सगाई कहां करनी है, क्या थीम होगा, आउटफिट कैसा होगा से लेकर केक, परफॉर्मेंस तक बहुत सारे विचार उनके दिमाग में होते हैं।

हालांकि जब तैयारियां करने का समय आता है तो जैसी योजना उन्होंने बनाई होती है, वैसा नहीं हो पाता। इस पर सपने या उम्मीदें टूटने जैसी नौबत आ जाती है। आपकी सगाई में ऐसी स्थिति न बने, जो योजनाएं आपने बनाई हैं वो धरातल पर पूरी हो सके, इसके लिए कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें।

सगाई की तैयारी कैसे करें

संवाद करें: तैयारी तो आप कर लेते हैं लेकिन बाद में किसी न किसी कारण से जैसा आपने सोचा होता है, वैसा नहीं होता है। इसका एक कारण होता है संवाद की कमी।

साथी के साथ मिलकर तैयारी करें: सगाई केवल आपकी नहीं, बल्कि आपके साथी की भी है। जैसे आपने कई सारी योजनाएं बना रखी हैं, हो सकता है उन्होंने भी कुछ योजनाएं बनाई हों। इसलिए सगाई की तैयारी से पहले बातचीत करें। मिलकर तय करें कि सगाई में कैसा आउटफिट पहनना है, क्या थीम होगी, कैसी सजावट होगी या क्या आप दोनों को परफार्मेंस देनी है? उसके मुताबिक ही तैयारी करें।

साथी पर अपने विचार न थोपें: अपने विचार या सपने साथी पर थोपे नहीं, बल्कि एक दूसरे के विचारों का सम्मान करें। जैसे सगाई में आपको वेस्टर्न पहनना है लेकिन साथी इंडियन आउटफिट पहनना चाहते हैं तो कुछ बीच का विकल्प निकालें। उन्हें फोर्स न करें। एक दूसरे की पसंद को अपना बनाएं।

परिवारों की परवाह करें: इस तरह के समारोह केवल लड़के और लड़की तक सीमित नहीं, इसमें परिवार भी जुड़े होते हैं। कई बार लड़कियां अपनी सगाई को लेकर ऐसे आउटफिट पसंद कर लेती हैं जो उनके ससुराल वालों को पसंद नहीं आते। ससुरालीजन अपनी राय भी देते हैं। अक्सर लड़कियां इसे अपने सपने टूटने जैसा समझती हैं।

उनके लिए दो रास्ते होते हैं कि अपना मन मारकर ससुराल वालों की पसंद को अपनाएं या ससुरालवालों की भावनाओं को भुलाकर अपने मन की करें। दोनों ही स्थितियां बाद में मनमुटाव की वजह बन सकती हैं। इसलिए सगाई की तैयारी से पहले ससुराल वालों से बात करें या जीवन साथी के जरिए उनके परिवार की पसंद जानने की कोशिश करें ताकि आप अपनी पसंद से उनकी पसंद का तालमेल बैठा सकें।

Back to top button