केंद्रीय कर्मचार‍ियों को मिलेगा दिवाली का तोहफा

केंद्रीय कर्मचारियों को जल्द ही सरकार की तरफ से खुशखबरी मिल सकती है। जी हां. दिवाली से पहले यूनियन कैबिनेट ने डीए हाइक (DA Hike) को लेकर फैसला लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कैबिनेट ने महंगाई भत्ता में 3 फीसदी के इजाफा करने का फैसला किया है। बता दें कि यह डीए हाइक सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत होगा।

अगर कैबिनेट सच में महंगाई भत्ता 3 फीसदी बढ़ाती है तो कर्मचारियों को अब डीए बेसिक सैलरी का 53 फीसदी हिस्सा मिलेगा। बता दें कि अभी कर्मचारियों को बेसिक सैलरी का 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलता है। अभी तक सरकार की तरफ से डीए हाइक को लेकर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

कितने कर्मचारियों को होगा लाभ

केंद्र कैबिनेट महंगाई भत्ता में इजाफा करने का फैसला लेती है तो इसका लाभ 68 लाख से ज्यादा कर्मचारियों और करीब 42 लाख पेंशनर्स को होगा। बता दें कि कर्मचारियों और पेंशनर्स को बढ़े हुए वेतन / पेंशन के साथ 3 महीने का एर‍ियर भी मिलेगा।

सरकार द्वारा महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का लाभ कर्मचारियों के साथ पेंशनर्स को भी होता है। दरअसल, पेंशनर्स को सरकार की तरफ से महंगाई राहत (Dearness Relief) मिलता है।

साल में दो बार लागू होता है डीए

केंद्र सरकार हर साल दो बार(जनवरी और जुलाई ) महंगाई भत्ते को लेकर फैसला लेती है। जनवरी के डीए हाइक की घोषणा मार्च और अप्रैल के बीच में होता है तो वहीं जुलाई के महंगाई भत्ता का फैसले का एलान स‍ितंबर-अक्‍टूबर में किया जाता है। महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के एलान के साथ सरकार कर्मचारियों तो एर‍ियर भी देती है।

बता दें कि सरकार लाइफस्‍टाइल को मेंटेन करने के लिए महंगाई भत्ते में इजाफा करती है। हर छह महीने के बाद AICPI इंडेक्‍स के आधार पर डीए की कैलकुलेशन की जाती है।

कितनी बढ़ेगी सैलरी?

अगर कैबिनेट महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा करती है तो कर्मचारी को बेसिक सैलरी का 53 फीसदी डीए मिलेगा। इसे ऐसे समझिए कि अगर किसी कर्मचारी की बेसिक सैलरी 18,000 रुपये है तो उसे अभी 9,000 रुपये डीए मिलता है। लेकिन, 3 फीसदी की बढ़ोतरी के बाद उसे 53 फीसदी यानी 9,540 रुपये महंगाई भत्ता मिलेगा।

Back to top button