गाजा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर सहमति को लेकर पेरिस में वार्ता

गाजा से 136 बंधकों की रिहाई और युद्धविराम पर सहमति के लिए पेरिस में हाई लेवर वार्ता हुई। बंद कमरे में हुई बैठक में सीआईए प्रमुख विलियम ब‌र्न्स मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया शिन बेट प्रमुख रोनेन बार कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद अल-थानी और मिस्त्र की खुफिया सेवाओं के प्रमुख अब्बास कामेल शामिल है। हाल की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जल्द ही समझौता हो सकता है।

इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध खत्म होने का नाम ले रहा है। दोनों के बीच जारी संघर्ष में अब तक 26 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं। वहीं, गाजा से 136 बंधकों की रिहाई और युद्धविराम पर सहमति के लिए पेरिस में हाई लेवर वार्ता हुई।

बंद कमरे में हुई बैठक

समाचार एजेंसी द यरुशलम पोस्ट की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि बंद कमरे में हुई बैठक में सीआईए प्रमुख विलियम ब‌र्न्स, मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया, शिन बेट प्रमुख रोनेन बार, कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद अल-थानी और मिस्त्र की खुफिया सेवाओं के प्रमुख अब्बास कामेल शामिल है।

दो माह के लिए रुक सकता है सैन्य अभियान

हाल की रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जल्द ही समझौता हो सकता है। इसके तहत इजरायल गाजा में हमास के खिलाफ सैन्य अभियान को दो महीने के लिए रोक देगा। इसके बदले में 100 से अधिक बंधकों की रिहाई होगी।

बंधकों की रिहाई दो या तीन चरणों में होगी। पहले चरण में महिलाओं, बुजुर्गों और घायल बंधकों को रिहा करने की अनुमति के लिए इजरायल की ओर से लड़ाई बंद कर दी जाएगी। इसके बाद दूसरे चरण में इजरायली सैनिकों और नागरिकों को रिहा किया जाएगा।

मोसाद प्रमुख ने की कतर की कई यात्राएं

रिपोर्टों से पता चलता है कि मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया ने 7 अक्टूबर के बाद से कतर की कई यात्राएं की हैं, जिसमें 16 दिसंबर को ओस्लो में एक बैठक भी शामिल है। हालांकि, बाद में बताया गया कि यह बैठक पेरिस में हुई थी। फ्रांस की राजधानी में वार्ता के लिए ठहरने की अवधि अभी निर्धारित नहीं की गई है। इजरायल से आई टीम का उद्देश्य हमास पर अतिरिक्त दबाव डालने का है।

Back to top button