एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी अब एक दूसरे के कारोबार में दखल देने लगे

गौतम अडानी अपने इस्तेमाल के लिए 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन कराना चाहते हैं, लेकिन जानकारों का कहना है कि भारत की इकॉनमी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए अडानी सरप्राइज देने वाले फैसले कर सकते हैं।

पिछले करीब दो दशक से अलग-अलग सेक्टर में कारोबार कर रहे भारत ही नहीं बल्कि एशिया के दो सबसे अमीर उद्योगपति गौतम अडानी और मुकेश अंबानी अब एक दूसरे के कारोबार में दखल देने लगे हैं। हाल में ही 5G स्पेक्ट्रम के नीलामी में गौतम अडानी ने बोली लगाई है तो अब रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड विदेश में टेलीकॉम कंपनी खरीदने पर विचार कर रही है। बता दें पिछले साल जून में रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने सोलर एनर्जी कारोबार में घुसने की बात की थी।  इसके बाद इस साल जून में गौतम अडानी ने 5G स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने का फैसला किया।

शुरुआत में हालांकि कहा गया कि गौतम अडानी अपने इस्तेमाल के लिए 5G स्पेक्ट्रम का आवंटन कराना चाहते हैं, लेकिन उद्योग जगत के जानकारों का कहना है कि भारत के 3.2 लाख करोड़ डॉलर की इकॉनमी में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए गौतम अडानी सरप्राइज देने वाले कुछ फैसले कर सकते हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की गतिविधियों से जुड़े लोगों ने कहा है कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड विदेश में टेलीकॉम कंपनी खरीदने पर विचार कर रही है। भारत में इस समय अंबानी की रिलायंस जियो इन्फोकॉम मोबाइल मार्केट में टॉप कंपनी है , जबकि अडानी ग्रुप के पास इस समय वायरलेस टेलीकॉम सर्विस देने के लिए लाइसेंस भी नहीं है।

गौतम अडानी के 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी में हिस्सा लेते ही मुकेश अंबानी ने विदेश में जियो इन्फोकॉम का कारोबार बढ़ाने की योजना तैयार की है। अंबानी को एक्सपर्ट ने सलाह दी है कि वे विदेश में टेलीकॉम कंपनी का अधिग्रहण करें और अपने कारोबार को भारत के बाहर भी फैलाने की कोशिश करें।

मार्च में, अडानी ग्रुप को सऊदी अरब में संभावित साझेदारियों की खोज करने के लिए कहा गया था, जिसमें इसके विशाल तेल निर्यातक, अरामको में खरीदने की संभावना भी शामिल थी। इससे कुछ महीने पहले रिलायंस, जो अभी भी अपने रेवेन्यू का अधिकांश हिस्सा कच्चे तेल से संबंधित व्यवसायों से प्राप्त करता है, ने अपनी ऊर्जा इकाई में अरामको को 20% हिस्सेदारी बेचने की योजना को रद्द कर दिया। इस बीच अडानी ने डिजिटल सेवाओं, खेल, खुदरा, पेट्रोकेमिकल्स और मीडिया में अपनी महत्वाकांक्षाओं का संकेत देना शुरू कर दिया है।

बता दें पिछले 1 साल में गौतम अडानी की संपत्ति तेजी से बढ़ी है।  मुकेश अंबानी इस समय करीब 89.6 अरब डॉलर के मालिक हैं और वे दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची से बाहर हो चुके हैं। जबकि, गौतम अडानी 118 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के टॉप देशों की सूची में चौथे नंबर पर मौजूद हैं। यानी भारत की विशाल अर्थव्यवस्था और ग्राहकों की बड़ी संख्या को देखते हुए कारोबार बढ़ाने के लिए दोनों दिग्गज कारोबारी अब आपस में भिड़ सकते हैं।

Back to top button