उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 में गंगोत्री-यमुनोत्री, के बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट भी खुले

उत्तराखंड चार धाम यात्रा 2023 में गंगोत्री-यमुनोत्री, के बाद 25 अप्रैल को केदारनाथ धाम के कपाट भी खुल गए हैं। एमपी, यूपी, दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई राज्यों से तीर्थ यात्री धामों में दर्शन करने को पहुंच रहे हैं। लेकिन, चिंता की बात है कि धामों में दर्शन को जा रहे तीर्थ यात्रियों के साथ जमकर फर्जीवाड़ा हो रहा है।

लाखों रुपयों की चपत के बाद भी तीर्थ यात्री दर्शन नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में तीर्थ यात्रियों को सलाह दी जाती है कि चार धाम पर बुकिंग कराने से पहले अच्छी तहर से जांच-पड़ताल कर लें। तीर्थ यात्रियों के साथ फर्जीवाड़ा का सबसे ज्यादा मामला केदारनाथ हेली सेवा बुकिंग में सामने आ रहा है।

ठगों द्वारा फर्जी वेबसाइट की मदद से देश-विदेश के तीर्थ यात्रियों को चपत लगाई जा रही है। केदारनाथ हेली सेवा से जुड़े ठगी के कई मामले सामने आने के बाद उत्तराखंड पुलिस ने ठगों के खिलाफ सख्त ऐक्शन लिया है। विदित हो कि केदारनाथ के लिए अधिकृत वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर बुकिंग फिल्हाल फुल हो चुकी हैं।

ऐसे में लोग किसी तरह हेली टिकट पाना चाहते हैं। इसके लिए गूगल पर दूसरे विकल्प सर्च किए जा रहे हैं। यहां सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि साइबर ठग लोगों की इसी कशमकश का फायदा उठाने के लिए फर्जी वेबसाइट खोलकर बैठे हैं। पिछले यात्रा सीजन में साइबर ठगों ने देशभर से केदारनाथ आने वाले कई यात्रियों को चूना लगायाी।

लोग बुकिंग टिकट लेकर हेलीपैड पहुंचे तो टिकट के फर्जी होने का पता लगा। ऐसे में कई लोग यात्रा तक नहीं कर पाए।  इस बार सरकार ने हेली टिकट बुकिंग के लिए आईआरसीटीसी को अधिकृत किया है। अगर इस वेबसाइट पर टिकट उपलब्ध नहीं तो दूसरी साइट पर केदारनाथ हेली बुकिंग के लिए संपर्क न करें।

क्योंकि दूसरी वेबसाइट फर्जी हैं। मशहूर यूट्यूबर गौरव चौधरी, जो टेक्निकल गुरुजी के नाम से मशहूर हैं, ने भी चारधाम यात्रा और केदारनाथ हेली बुकिंग के फर्जीवाड़े को लेकर वीडियो साझा किया है। उत्तराखंड पुलिस ने ठगों के खिलाफ सख्ती करते हुए फर्जी वेबसाइटों को गूगल सर्च इंजन से हटवा दिया है। 

सर्च रैंकिंग से हटी फर्जी वेबसाइटें 
पिछले दिनों हेलीकॉप्टर टिकट बुकिंग, राधे हेलीकॉप्टर सर्विस, केदारनाथ टिकट बुकिंग, केदारनाथ ट्रेवल नाम से चल रही फर्जी वेबसाइट बंद कराई गई थीं। पुलिस की कार्रवाई के बाद गूगल की सर्च रैंगिंग में फर्जी वेबसाइटें नहीं आ रही हैं।

हेली बुकिंग की 26 फर्जी वेबसाइटों की लिस्ट डाली
एसएसपी एसटीएफ आयुष अग्रवाल ने बताया कि अधिकृत वेबसाइट पर हेलीकॉप्टर बुकिंग की 26 फर्जी या संदिग्ध वेबसाइटों की सूची उपलब्ध है। हाल ही में आठ फर्जी वेबसाइटें बंद भी कराई हैं। फर्जीवाड़े की स्थिति में तुरंत टोल फ्री नंबर 1930 पर ऑनलाइन साइबर धोखाधड़ी की रिपोर्ट करा सकते हैं।

Back to top button