गणेश चतुर्थी पर महाराष्ट्रियन लुक में होना है तैयार तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान…

गणेश चतुर्थी का दिन हिंदू धर्म के लोगों के लिए काफी खास होता है। इस दिन गणपति जी महाराज का जन्मदिन होता है, जिसे हम सभी धूमधाम से मनाते हैं। गणेश चतुर्थी के दिन लोग अपने घरों-पंडालों में बप्पा का स्वागत करते हैं और 10 दिन के लिए उन्हें वहीं स्थापित करते हैं। सबसे ज्यादा गणेश चतुर्थी की धूम महाराष्ट्र में दिखाई देती है। इस साल गणेश चतुर्थी 7 सितंबर को पड़ रही है, ऐसे में लोगों ने बप्पा के स्वागत की तैयारी शुरू कर दी है।

बप्पा का स्वागत खूब अच्छे से सज-संवर के किया जाता है। ऐसे में महिलाएं इस दिन खूब अच्छे से तैयार होती हैं। अगर इस गणेश चतुर्थी पर आप पारंपरिक महाराष्ट्रीयन लुक में तैयार होना चाहती हैं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखें।  यहां हम आपको महाराष्ट्रियन लुक कैरी करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, ताकि आपका लुक सबसे प्यारा दिखे। 

नौवारी साड़ी

गणेश चतुर्थी के दिन अगर आप महाराष्ट्रियन लुक में तैयार होना चाहती हैं तो सबसे पहले नौवारी साड़ी का चयन करें। इस तरह की नौवारी साड़ी देखने में प्यारी लगती है और ये महाराष्ट्रियन लुक के लिए सबसे अहम है। ये साड़ी बाकी साड़ियों से लंबी होती है और इसे कैरी करने का स्टाइल भी अलग होता है। 

गोल्ड ज्वेलरी 

महाराष्ट्रियन लुक में ज्यादातर महिलाएं गोल्ड ज्वेलरी ही पहनती हैं। अगर आपके पास सोने की ज्वेलरी नहीं है तो आप गोल्ड प्लेटेड ज्वेलरी का चयन भी कर सकती हैं। आपके ईयररिंग्स से लेकर नेकपीस तक गोल्ड में ही होने चाहिए।

पारंपरिक नथ

महाराष्ट्रियन लुक को पूरा करने में ऐसी पारंपरिक नथ का अहम रोल होता है। इसके बिना आपका महाराष्ट्रियन श्रृंगार अधूरा लगेगा। ऐसे में तैयार होते वक्त गलती से भी इसे न भूलें। 

चांद बिंदी

माथे पर चांद बिंदी मराठी महिलाओं की शान होती है। ऐसे में अगर आप महाराष्ट्रियन लुक कैरी कर रहीं हैं तो माथे पर साधारण बिंदी लगाने की जगह ऐसी चांद बिंदी ही लगाएं। ये देखने में भी प्यारी लगेगी और इसकी वजह से आपका लुक पूरा दिखेगा। 

गजरे के साथ जूड़ा

अपने महाराष्ट्रियन लुक को पूरा करने के लिए बालों में जूड़ा बनाएं। खुले बाल नौवारी साड़ी के साथ अच्छे नहीं लगे। ऐसे में बालों में जूड़ा बनाकर उसपर गजरा लगाएं। इससे आपकी खूबसूरती में चार चांद लग जाएंगे। 

 

Back to top button