इस घरेलू स्क्रब्स से ब्लैकहेड्स से मिलेगा छुटकारा

Blackheads Kaise Hatayen: हमारी त्वचा के रोमछिद्रों में जमा डेड स्किन और ऑइल ब्लैकहेड्स में बदल जाते हैं। अगर आप पार्लर जाकर इन पर पैसा खर्च नहीं करना चाहतीं तो जानें घर पर इनको कैसे हटा सकते हैं।

रंग गोरा हो या सांवला अगर आपका चेहरा क्लीन और क्लीयर नहीं है तो कॉन्फिडेंस नहीं आएगा। ऐक्ने, ब्लैकहेड्स, पिंपल ऐसी स्किन प्रॉब्लम्स हैं जिनसे चेहरे की रंगत बिगड़ जाती है। हमारे चेहरे पर हेयर फॉलकिल्स होती हैं। इनमें जब डेड स्किन और ऑइल जमा हो जाता तो उभार बन जाता है। जब ये हवा के संपर्क में आता है तो कालापन आ जाता है जिसे ब्लैकहेड कहते हैं। ये पिंपल की तरह उभरे हुए नहीं होते लेकिन जहां होते हैं वहां काले निशान दिखते हैं। इनमें दर्द नहीं होता लेकिन देखने में अच्छे नहीं लगते। यहां जानें ब्लैकहेड्स को घर पर कैसे हटाया जा सकता है।

घर पर बनाएं स्क्रब

ब्लैकहेड्स होना आम स्किन प्रॉब्लम है। अगर आपको ये बहुत टेंशन दे रहे हैं तो आप डर्मैटोलॉजिस्ट से मिल सकते हैं। अगर नहीं तो आप पार्लर में या घर पर भी इनको हटा सकते हैं। ब्लैकहेड्स हटाने के लिए कई तरह के स्क्रब घर पर ही बनाए जा सकते हैं। 

बेकिंग सोडा

एक चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं इसमें थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे ब्लैकहेड्स वाली जगह को एक्सफोलिएट करें। 

चीनी का स्क्रब

चीनी में नारियल तेल मिलाकर स्क्रब बना लें। इसको ब्लैकहेड्स वाली जगह पर मलें फिर हल्के गुनगुन पानी से धो लें।

चेहरे पर दें स्टीम

चेहरे पर भाप देने से पोर्स में जमा गंदगी निकलती है। भाप देने के बाद हल्के हाथ से स्क्रब कर लें तो ब्लैकहेड्स आसानी से निकलेंगे।

टमाटर का गूदा

अगर आपकी स्किन ऑइली है तो आपके लिए ये तरीका बेस्ट है। टमाटर के गूदे को ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें। सूखने पर पानी से धो लें।

नहाने के बाद जब स्किन गीली हो तो ब्लैकहेड्स वाली जगह को रोजाना टॉवल से रगड़ें। इससे पोर्स में गंदगी इकट्ठी नहीं हो पाएगी।

News-Portal-Designing-Service-in-Lucknow-Allahabad-Kanpur-Ayodhya
Back to top button