सूडान से 208 गुजरात निवासियों सहित 231 भारतीय अहमदाबाद हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंड किए..

सूडान से 208 गुजरात निवासियों सहित 231 भारतीय मंगलवार को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंड कराया गया। गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने इन भारतीयों का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वागत किया। केंद्र सरकार के ऑपरेशन कावेरी के तहत संकटग्रस्त अफ्रीकी देश सूडान से 208 गुजरात निवासियों सहित 231 भारतीयों को निकाला गया। राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा की मंगलवार को इन सभी भारतीयों को अहमदाबाद हवाई अड्डे पर सुरक्षित पर उतरा गया।

गुजरात के गृह राज्य मंत्री ने किया स्वागत

गुजरात के गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी ने इन भारतीयों का सरदार वल्लभभाई पटेल अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्वागत किया। अधिकारी ने कहा कि इन 231 भारतीयों में 208 गुजरात निवासी, पंजाब के 13 और राजस्थान के 10 लोग शामिल हैं।

‘ऑपरेशन कावेरी’

बता दें कि ‘ऑपरेशन कावेरी’ के तहत, भारत अपने नागरिकों को बसों में खार्तूम और अन्य अशांत क्षेत्रों से पोर्ट सूडान ले जा रहा है। यहां से उन्हें भारतीय वायु सेना के भारी-भरकम परिवहन विमान और भारतीय नौसेना के जहाजों पर सऊदी अरब के शहर जेद्दा ले जाया जा रहा है। फिर, जेद्दाह से, भारतीयों को कमर्शियल फ्लाइट या भारतीय वायुसेना (IAF) के विमानों पर घर यानि भारत वापस लाया जा रहा है।

सूडान में चल रहा गृह युद्ध

बता दें कि भारत ने जेद्दा, पोर्ट सूडान में अलग कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं और दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय के संपर्क में रहने के अलावा खार्तूम में भारतीय दूतावास उनके साथ समन्वय कर रहा है। बता दें कि इस समय सूडान में सेना और एक अर्धसैनिक समूह के बीच गृह युद्ध छिड़ा हुआ है, जिसमें लगभग 400 लोगों की मौत हो चुकी हैं।

Back to top button