आलू के रस से आप अपने चेहरे की झुर्रियों, झाइयों,को कर सकते है दूर ,तो आइए जानें इसे इस्तेमाल करने का तरीका

आलू को कई सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है। इससे चेहरे पर कई फायदे देखे जाते हैं। आपको बता दें कि हमारे चेहरे पर सूरज कि किरणे, गंदगी, धूल, व प्रदूषण की वजह से हाइपरपिग्मेंटेशन, चेहरे का काला पड़ना, त्वचा का टोन में असमानता व एक्ने की समस्या होने लगती हैं। मार्केट में मौजूद ब्यूटी प्रोडक्ट भले ही इन सभी परेशानियों को दूरक करने का दावा करते हों लेकिन अधिकतर लोगों को प्राकृतिक उपायों को ही अपनाना ज्यादा बेहतर लगता है। ऐसे में आप आलू को भी ट्राई कर सकते हैं। ये आसानी से उपलब्ध होता है और इससे चेहरे की अधिकतर परेशानियां तेजी से दूर होती है। 

आलू के रस में ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके चेहरे को मुलायम, ग्लोइंग और रोग मुक्त बनाते हैं। इससे चेहरे की रंगत में भी सुधार होता है। आपने चेहरे की खूबसूरती को निखारने के लिए एलोवेरा, नींबू, मुल्तानी मिट्टी व अन्य चीजों को इस्तेमाल किया होगा। लेकिन आज इस लेख में हम आपको आलू के रस के फायदों के बारे में बता रहे हैं।  

आलू के रस से चेहरे पर होने वाले फायदे –

आलू का रस एक्ने को कम करने में सहयक 

एक्ने की समस्या में आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप करीब चार चम्मच आलू के रस में दो चम्मच टमाटर का रस और करीब एक चम्मच शहद को मिलाकर मिक्स करें। इस मिक्चर को चेहरे पर लगाएं और करीब 20 से 30 मिनट तक लगा रहने दें। मिक्चर को चेहरे पर अप्लाई करते समय एक्ने वाले हिस्सों पर इसे ज्यादा लगाएं। आलू और टमाटर में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स चेहरे के फ्री रेडिकल्स को हटाकर चेहरे के एक्ने को कम करते हैं।  

आलू के रस से चेहरे के दाग-धब्बे हटाएं  

प्रदूषण में रहने की वजह से चेहरे पर दाग धब्बे होने लगते हैं। ऐसे में चेहरे बेहद की खराब लगने लगता है। कई महिलाओं को तो चेहरे के दाग धब्बों की वजह से चिंता सताने लगती है। लेकिन आलू के रस से चेहरे के दाग धब्बों को कम किया जा सकता है। चेहरे से के लिए आप करीब दो चम्मच आलू के रस में थोड़ी से मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। करीब आधा घंटा इस पेस्ट को चेहरे पर लगा रहने दें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। आप देखेंगी कि कुछ ही दिनों में आपका चेहरा क्लीन और क्लीयर हो जाएगा।  

चेहरे की झुर्रियों को करे दूर 

चेहरे में दाग-धब्बों के अलावा लोगों को झुर्रियों की वजह से भी तनाव होने लगता है। लेकिन अब आपका चेहरा पहले की तरह ही फ्रेश और रिंकल फ्री हो जाएगा। चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए आलू के रस और दूध का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप करीब दो चम्मच आलू के रस में ग्लिसरीन की आधा चम्मच और दूध करीब एक चम्मच मिलाकर मिक्चर बना लें। इसे चेहरे पर लगाने से झुर्रियों तेजी से कम होती है और त्वचा में कसाव आता है। 

Back to top button