दिल्ली-NCR से लेकर यूपी-पंजाब तक आसमान से बरसेगी आग, बंगाल में बारिश का अलर्ट

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पूरे उत्तरभारत में हीटवेव और तापमान में कमी न होने से लोगों का जीना मुहाल हो रखा है। इस बर हर दिन गर्मी के सारे रिकॉर्ड टूट रहे हैं।

दिल्ली की बात करें तो यहां दिन के साथ रात में भी लगातार लू के थपेड़ें से लोग परेशान हैं। ऐसा लगने लगा है मानो 24 घंटे लू चल रही है। सुबह से ही निकलने वाली तेज धूप दस बजे के बाद इतनी ज्यादा कड़ी हो रही है कि लोगों के लिए घर से निकलना मुश्किल हो रहा है।

मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली के अलावा उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, झारखंड और उत्तराखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रहेगी। वहीं, हिमाचल प्रदेश, जम्मू संभाग, पूर्वी मध्य प्रदेश और उत्तरी छत्तीसगढ़ के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है। साथ ही मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है।

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?
दिल्ली को लेकर मौसम विभाग की मानें तो अभी हाल फिलहाल राहत मिलने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं। मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में लू की स्थिति बनी रहेगी। अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम 33 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। इस दौरान हवा की गति भी 35 से 45 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है। इसके चलते मौसम विभाग ने सोमवार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मंगलवार और बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार में इस दिन होगी बारिश
बिहार में राजधानी पटना सहित दक्षिण भागों में अभी तीन से चार दिनों तक लू व गर्मी का सितम जारी रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बंगाल की खाड़ी स्थित इस्मालपुर में बीते 16 दिनों से कमजोर पड़ा है। वहीं मौसम विभाग के अनुसार, 19 जून की शाम से बादल छाए रहने के साथ 20 जून से ज्यादातर हिस्सों में गरज-चमक व तेज हवा के साथ हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा की संभावना है। वहीं, चार दिनों बाद मानसून की सक्रियता के प्रभाव से 20-22 जून के दौरान पटना सहित सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की वर्षा का पुर्वानुमान है।

यूपी में भी रहेगा पारा हाई
उत्तर प्रदेश भी इस भीषण गर्मी से लोग परेशान हैं। राज्य में आने वाले दो से तीन दिन भयंकर लू के साथ गर्मी के तेवर हाई रहेंगे। मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कई भागों में सोमवार को भी लू चलने के आसार हैं। जौनपुर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संतरविदास नगर और रायबरेली में भीषण लू का रेड अलर्ट जारी हुआ है।

इन राज्यों में बारिश से लोगों को मिलेगी राहत
वहीं अगर बारिश की बात करें तो अगले 24 घंटों के दौरान विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश, ओडिशा, दक्षिण और पूर्वी गुजरात के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, केरल, लक्षद्वीप, कोंकण और गोवा और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। तमिलनाडु, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है।

Back to top button