ईडी ने सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया के चेयरमैन साइरस पूनावाला के भाई जावरेह पूनावाला की 41 करोड़ रुपये की संपत्ति की जब्त 

ईडी ने अदार पूनावाला के चाचा जावरेह सोली पूनावाला की 41.64 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त कर ली है। जावरेह अदार पूनावाला के पिता साइरस पूनावाला के भाई हैं। साइरस पूनावाला ही सीरम इंस्टिट्यूट के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। बता दें कि जावरेह पूनावाला का सीरम इंस्टिट्यूट से कोई लेना देना नहीं है। 

जानकारी के मुताबिक जावरेह का नाम पनामा पेपर्स में भी आया था। फॉरेन एक्चेंज में पाई गई गड़बड़ियों के चलते उनपर यह कार्रवाई की गई है।  ईडी ने बयान जारी करके बताया, विदेशी मुद्रा नियमों के उल्लंघन मामले में FEMA के तहत जावरेह सोली पूनावाल और उनके परिवार के तीन कार्यालय कुर्क किए गए हैं जो कि वरली मुंबई में स्थित थे। 

ईडी ने आगे बताया, जांच में पता चला कि जावरेह सोली पूनावाला और उनका परिवार एलआरएस स्कीम का गलत इस्तेमाल करके विदेश पैसे भिजवाता था। उनके परिवार ने 2011-12 के बीच ही अधिकतम अनुमति वाली रकम का इस्तेमाल कर लिया था। इसके बाद उन्होंने गलत जानकारी देकर विदेश में पैसा भिजवाया। हालांकि उनके परिवार का कोई सदस्य विदेश में नहीं रह रहा था ना ही किसी के पास एनआरआई का स्टेटस है। 

ता दें कि पनामा पेपर अप्रैल 2016 में सामने आया था जिसमें 1.1 करोड़ दस्तावेज थे जो कि वित्तीय नियमों के उल्लंघन से जुड़े थे। यह डेटा लीक जर्मन न्यूजपेपर को मिला था। इसमें बहुत सारी बड़ी हस्तियों के नाम थे। भारत के भी कई लोगों के नाम इस पेपर में थे। जावरेह के परिवार ने यूके में चार संपत्तियां खरीदी हैं। ये चारों ही पैडिंगटन और लंदन में अपार्टमेंट हैं। एजेंसी को पता चला है कि फंड ट्रांसफर पर नियम और कानून को ताक पर रखा गया।  एजेंसी ने यह भी कहा कि विदेश में खरीदी गई संपत्ति की जानकारी आरबीआई को नहीं दी गई है। वे अब तक इन संपत्तियों के मालिक हैं। लिबरलाइज रेमिटेंस स्कीम के तहत यह सारा धन विदेश भेजा गया था। लेकिन इसकी एक सीमा होती है जिसका ध्यान नहीं रखा गया। 

Back to top button