पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने तख्तापलट की दी चेतावनी…

क्या पाकिस्तान फिर तख्तापलट की राह पर है? पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी के ताजा बयान से सवाल उठने लगा है। अब्बासी ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान में जैसे मौजूदा आर्थिक और राजनीतिक संकट है। ऐसे में सेना तख्तापलट कर सकती है। उन्होंने कहा कि अतीत में सेना ने बहुत कम गंभीर परिस्थितियों में हस्तक्षेप किया है।

ऐसे हालात कभी नहीं देखे

एक इंटरव्यू में अब्बासी ने कहा, “अगर सिस्टम फेल हुआ या जब संस्थानों के बीच संघर्ष होता है और राजनीतिक नेतृत्व आगे बढ़ने में असमर्थ होता है तो मार्शल लॉ लग सकता है।” उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान में बहुत समान स्थितियों में काफी लंबे समय तक मार्शल लॉ रहा है। पाकिस्तान ने पहले कभी भी इतनी अधिक गंभीर आर्थिक और राजनीतिक स्थिति नहीं देखी है। बहुत कम गंभीर परिस्थितियों में ही सेना ने सत्ता संभाली है।

…तो बिगड़ जाएगी स्थिति

अब्बासी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर समाज और संस्थानों के बीच संघर्ष बहुत गहरा हो गया, तो ऐसी स्थिति में सेना भी कदम उठा सकती है। उन्होंने कहा कि ऐसा कई देशों में हो चुका है जब राजनीतिक और संवैधानिक व्यवस्था विफल हो जाती है, तब अतिरिक्त संवैधानिक उपाय होते हैं। हालांकि, पीएमएलएन नेता ने उम्मीद जताई कि सेना मार्शल लॉ लगाने के विकल्प पर विचार नहीं कर रही है। उन्होंने कहा कि अगर सेना ने सत्ता अपने हाथों में ले ली तो स्थिति और बिगड़ जाएगी।

राजनीतिक व्यवस्था ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता

अब्बासी ने कहा कि राजनीतिक व्यवस्था ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है। हर राजनीतिक दल आज 12 महीने से सरकार में है, लेकिन उन्होंने अब तक कुछ नहीं किया है। यह वास्तव में गहरा संकट है। उन्होंने पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान, पीएमएलएन सुप्रीमो नवाज शरीफ और सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर से बातचीत कर आगे का रास्ता निकालने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि हमें नेतृत्व से शुरुआत करने की जरूरत है और फिर सब कुछ वहीं से ठीक होगा।

Back to top button