पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने डब्ल्यूटीसी फाइनल को लेकर भविष्यवाणी की…

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के फाइनल की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है। भारत और ऑस्ट्रेलिया का सात जून से लंदन के द ओवल मैदान पर आमना-सामना होगा। यह डब्ल्यूटीसी के दूसरे संस्करण का फाइनल है। साल 2021 में जब पहले संस्करण का खिताबी मुकाबला खेला गया, तब भारत को न्यूजीलैंड ने 8 विकेट से हराया था। टीम इंडिया की नजरें अब पुरानी यादों को लेकर भुलाकर इतिहास रचने पर होंगी। हालांकि, पाकिस्तान के पूर्व कप्तान और दिग्गज तेज गेंदबाज वसीम अकरम का मानना है कि फाइनल में भारतीय टीम की तुलना में ऑस्ट्रेलियाई टीम जीत की ज्यादा दावेदार है।

अकरम ने एक इवेंट में डब्ल्यूटीसी फाइनल को लेकर भविष्यवाणी करते हुए ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा भारी बताया है। 57 वर्षीय पूर्व खिलाड़ी ने कहा कि ओवल की पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी, जिसके चलते मिडिल में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी का सामना करना पड़ा सकता है। उनका यह भी कहना है कि सतह से अधिक उछाल की संभावना है और भारतीय बल्लेबाजी यूनिट को बहुत सतर्क रहना होगा। अकरम ने कहा कि ड्यूक गेंद कूकाबुरा की तुलना में बहुत अधिक स्विंग करती है। बता दें कि डब्ल्यूटीसी फाइनल ड्यूक बॉल से खेला जाना है। भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल 2023 के दौरान ही ड्यूक बॉल से अभ्यास शुरू कर दिया था।

अकरम ने कहा, ”ओवल में आप अगस्त के आखिरी हफ्ते में या फिर सितंबर के पहले या दूसरे हफ्ते में टेस्ट मैच खेलते हैं, जब पिच बिल्कुल ड्राइ होती है। लेकिन इस बार एक फ्रेश पिच है और अभी जून की शुरुआत है। यहां बहुत अधिक उछाल होगा। ड्यूक बहुत अधिक समय तक स्विंग करती है और कूकाबुरा की तुलना में काफी हार्ड रहती है। मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया फाइनल थोड़ा ज्यादा प्रबल दावेदार होगा।” गौरतलब है कि भारत ने ओवल में अब तक 14 टेस्ट खेले हैं, जिसमें केवल में दो जीत मिली। टीम को 5 पांच मैचों में हार झेलनी पड़ी और ड्रॉ हो गए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने यहां 38 टेस्ट से महज 7 में जीत दर्ज की है। कंगारू टीम को 17 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा और 14 ड्रॉ रहे।

Back to top button