चीड़ गुलिया संग्रहणकर्ताओं का वन विकास निगम दफ्तर पर प्रदर्शन

पुरोला। चीड़ गुलिया संग्रहणकर्ताओं ने भी शुक्रवार को वन विकास निगम कार्यालय पर धरना-प्रदर्शन कर जंगलों में पड़ी चीड़ गुलियों (छिलका) की तत्काल निकासी देने की मांग की। कहा कि वन विकास निगम के माध्यम से निविदाएं कर चीड़ का एक वर्ष से गुलियां बनाकर संग्रह किया गया है, लेकिन वन विकास निगम की लापरवाही के कारण आज तक गुलियाें की निकासी नहीं दी जा रही है।
संग्रहकर्ता धन सिंह चौहान ने बताया कि यदि जल्द निकासी नहीं दी गई, तो जंगलों में रखी सैकड़ों क्विंटल चीड़ गुलिया आग की चपेट में आने से जल जाएगी, जिससे संग्रहकर्ता और मजदूरों को आर्थिक नुकसान होने का खतरा बढ़ता जा रहा है। संग्रहकर्ताओं ने चेतावनी कि यदि एक सप्ताह के अंदर गुलियाें की निकासी नहीं दी गई तो मजदूर-संग्रहकर्ता को मजबूर होकर उग्र आंदोलन किया जाएगा।
प्रदर्शनकारियों में धन सिंह चौहान, अभिराज सिंह, विजयपाल सिंह, बारूदत्त नौटियाल, सुरेंद्र सिंह रावत, अकबर खान आदि शामिल थे। इस संबंध में वन विकास निगम डीएलएम एसएस रावत का कहना कि पूर्व उप वन संरक्षक टौंस के माध्यम से गुलियों की निकासी को लेकर कुछ आपत्तियां लगाई गई है। जल्द ही दूर कर टौंस वन प्रभाग से निकासी देने की कार्रवाई की जाएगी।

Back to top button