विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी अरब और यूएई के समकक्षों से की बात…

सूडान में भारतीय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत विभिन्न देशों के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसकी जानकारी बुधवार को विदेश मंत्रालय के अधिकारियों ने दी।

नई दिल्ली इस मुद्दे पर अमेरिका, ब्रिटेन, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात के चौकड़ी देशों के साथ बातचीत कर रही है क्योंकि इन देशों की अहम भूमिका है।

अधिकारियों ने कहा कि विदेश मंत्री जयशंकर ने सऊदी अरब और यूएई के समकक्षों से बात की है। मंत्रालय ने कहा कि दोनों ने जमीनी स्तर पर अपने समर्थन का आश्वासन दिया।

मंत्रालय ने कहा कि वाशिंगटन डीसी में हमारे राजदूत और लंदन में उच्चायुक्त अपनी-अपनी मेजबान सरकारों के संपर्क में हैं। हम संयुक्त राष्ट्र के साथ काम कर रहे हैं, जिसकी सूडान में पर्याप्त उपस्थिति है।

मंत्रालय ने कहा कि नई दिल्ली में हमने एक समर्पित नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है। हम खार्तूम में अपने दूतावास के साथ लगातार संपर्क में हैं और भारतीय समुदाय की स्थिति की नियमित रिपोर्ट प्राप्त कर रहे हैं। बदले में दूतावास व्हाट्सएप समूहों सहित कई तरीकों से समुदाय और व्यक्तियों के संपर्क में है।

इसमें कहा गया कि सूडान में सड़कों पर स्थिति काफी तनावपूर्ण है और इस समय आवाजाही बहुत जोखिम भरी है। हमारी प्राथमिकता लोगों की आवाजाही और भलाई की सुरक्षा है, चाहे वे कहीं भी हों। जबकि मंत्रालय और दूतावास दोनों लगातार स्थिति की निगरानी कर रहे हैं, सुरक्षा और सुरक्षा की चिंता हमें विशिष्ट विवरण देने से रोकती है।

Back to top button